तीसरी आंख की निगहबानी में रहेंगे पुलिस थाने

 

लखनऊ। थानों में पुलिसकर्मियों के कार्य-व्यवहार पर निगरानी रखने के लिए बहुत जल्द नई व्यवस्था लागू होने जा रही है। इसके लिए थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर इंटरनेट के जरिए सीधे लखनऊ से निगरानी की जाएगी। इस योजना के पहले चरण का कार्य पूरा कराने के लिए शासन ने 13 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए हैं।
प्रथम चरण में प्रदेश स्तर पर 800 थानों को चिह्नित किया गया है। इन थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरे इंटरनेट के जरिए लखनऊ में बने कंट्रोल रूम से जुड़े होंगे। कंट्रोल रूम में बैठे अधिकारी जब चाहेंगे थाने की पूरी गतिविधियां देख सकेंगे। 800 थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के बाद दूसरे चरण में अन्य थानों को चिह्नित किया जाएगा। प्रदेश में पुलिस की इस नई पहल से थानों की कार्यप्रणाली में सुधार होगा। इससे फरियादियों से दुव्र्यवहार एवं अवैध हिरासत में रखकर उत्पीडऩ की शिकायतों पर भी अंकुश लगेगा।
उधर, पुलिस विभाग ने आनलाइन एफआईआर दर्ज कराने के लिए दिव्यांगों को प्रशिक्षण देने का अभियान भी शुरू किया है। एडीजी टेक्निकल सर्विस आशुतोष पांडेय ने बताया कि दिव्यांगों को आलाइन एफआईआर दर्ज करने की दी ट्रेनिंग दी जा रही है। शनिवार को कानपुर पुलिस लाइंस में 25 दिव्यांगों को आनलाइन एफआईआर दर्ज करने की ट्रेनिंग दी गई। उन्हें बताया गया कि वेबसाइट पर सिटीजन सर्विस के ऑप्शन में जाकर आनलाइन शिकायत दर्ज की जा सकेगी। दिव्यांग अपनी शिकायत दर्ज कर ऐसे व्यक्ति का नम्बर जरूर डालें, जिससे पुलिस सम्पर्क कर सके। उसके बाद उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। एफआईआर दर्ज हो जाएगी और संबंधित थाने की पुलिस जांच करेगी