बिहार में हसीना नम्बर वन और मधुबाला के जरिये होगा प्रचार वॉर

Lalu tamtam
पटना। बिहार में संभावित अक्टूबर-नवंबर में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल अब प्रचार में जुट गए हैं। बीजेपी जहां चुनाव प्रचार के लिए परिवर्तन रथ का सहारा ले रही है, वहीं सत्ताधारी जेडीयू हर घर दस्तक कार्यक्रम के तहत मतदाताओं के पास पहुंच रही है। इसी कड़ी में आरजेडी के प्रचार के लिए भी हसीना नंबर वन, मधुबाला और टमटम तैयार है। आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद ने भाजपा के हाईटेक प्रचार को टक्कर देने के लिए 1000 टमटम प्रचार में उतारने की घोषणा की है। लालू के इस प्रचार अभियान के बाद पूरे बिहार से खोजकर टमटम मंगवाये जा रहे हैं। टमटम की कमी के चलते ही राजद धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ायेगी।
लालू अपनी खास शैली के लिए प्रसिद्ध हैं और वह आगामी चुनाव के लिए देसी अंदाज में चुनाव प्रचार का आगाज करने जा रहे हैं और इसके लिए 500 से ज्यादा टमटम पटना पहुंच गए हैं। पटना पहुंचे सभी टमटमों में आरजेडी का झंडा और पोस्टर लगाए गए हैं तथा चुनाव चिन्ह लालटेन को करीने से सजाया गया है।
आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे कहते हैं कि पटना पहुंचे टमटम राजगीर, नालंदा, महुआ और आरा से मंगवाए गए हैं, जबकि सहरसा के टमटमों को यहां अभी पहुंचना बाकी है। उन्होंने दावा किया के आरजेडी के प्रचार में 1000 से ज्यादा टमटम लगाए जाएंगे। राजगीर से पटना पहुंचे एक टमटम के चालक अमित कहते हैं कि राजद के प्रचार के लिए हम पटना आए हैं और फिर हम राजगीर जाएंगे जहां टमटम को चुनाव प्रचार में लगाया जाएगा। उनका कहना है कि अभी पैसा तय नहीं हुआ है, परंतु राजगीर में भी प्रतिदिन 200 से 300 रुपये कमा लेता था। चुनाव प्रचार के लिए तो ज्यादा ही पैसा मिलेगा चुनाव प्रचार में उतरने वाले टमटम भी पूरे सजेधजे हैं। टमटम सूर्यमुखी के घोड़ों को नहला कर और टमटम साफ कर प्रचार में जाने के लिए तैयार किया गया है।