सीएम अखिलेश का दावा: 2016 तक शहरों को 24 घंटे बिजली

????????????????????????????????????

लखनऊ। यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने मऊ में कॉमरेड स्व. झारखण्डे राय तथा क्रान्तिकारी नेता स्व. जयबहादुर सिंह की कलेक्ट्रेट परिसर में स्थापित मूर्तियों का अनावरण करते हुए जनपद के तेजी से विकास के लिए 4712.24 लाख रुपये की 26 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 3947.21 लाख रुपये की 23 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि जनपद में बुनकरों की बेहतरी के लिए एक विपणन केन्द्र बनाया जाएगा, जहां से बुनकरों के सामानों की बिक्री होगी। उन्होंने इस मौके पर 488 मेधावी छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क लैपटॉप, 498 मजदूरों को साइकिल, 10 विकलांगजन को ट्राई साइकिल व 5 मजदूरों को सोलर लाइट प्रदान की। इसके साथ ही, श्री यादव ने घोसी क्षेत्र के लिए 100 शैय्या वाले अस्पताल, पॉलीटेक्निक तथा मधुबन को नगर पालिका बनाने की घोषणा करते हुए बेहतर यातायात के लिए आरओबी के लिए धन की व्यवस्था कराए जाने का आश्वासन भी दिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की आजादी के बाद यह सपना था कि हर आदमी खुशहाल होगा, लेकिन गरीबों के लिए अभी बहुत कुछ करना बाकी है। दुनिया की तुलना में अभी हम बहुत पीछे हैं। उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय को भरोसा दिलाते हुए कहा कि समाजवादी लोगों ने जो रास्ता दिखाया है उसी से ही गरीबों व किसानों का भला होगा। प्रदेश को विकास के रास्ते पर ले जाने के लिए सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। लखनऊ से दिल्ली को जोडऩे वाले देश के सबसे लम्बे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को तेजी से पूरा कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे विकास का केन्द्र बिन्दु बनेगा।
वर्ष 2016 तक शहरों में 24 घण्टे और गांवों में 16 घण्टे बिजली देने का भरोसा दिलाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की आजादी के बाद, वर्तमान राज्य सरकार ने जितने विद्युत उपकेन्द्र बनाए हैं, उतना किसी अन्य सरकार ने नहीं बनाए। गरीबों और असहायों के लिए 102 व 108 नम्बर की एम्बुलेन्स चलाई गई है। इन नम्बरों पर डायल करने से पीडि़त के दरवाजे पर 10-15 मिनट में एम्बुलेन्स पहुंच जाती है। यह सेवा पूरी तरह से नि:शुल्क रखी गई है। उन्होंने कहा कि पुलिस घटना स्थल पर अविलम्ब पहुंचे इसके लिए चार हजार से ज्यादा नई गाडिय़ां पुलिस प्रशासन को उपलब्ध करायी जाएंगी। 45 लाख गरीब परिवारों को समाजवादी पेंशन योजना के तहत 500 रुपये प्रतिमाह की आर्थिक मदद दी जा रही है। इसमें ज्यादातर लाभार्थी महिलाएं हैं। इस पेंशन से समाज में महिलाओं का सम्मान बढ़ा है।
पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों का ऋण माफ किया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि समाजवादी सरकार किसानों की जमीन नीलाम नहीं होने देगी। सिंचाई के लिए पानी पर देय शुल्क को समाप्त किए जाने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि दवाई और पढ़ाई मुफ्त कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश का और बंटवारा नहीं होने दिया जाएगा।