विश्व हिन्दी सम्मेलन में जुटेंगे दुनिया भर के बुद्धिजीवी

hindi sammelan banner

नई दिल्ली। भोपाल में 10 से 12 सितंबर तक आयोजित होने जा रहे 10वें विश्व हिंदी सम्मेलन में भारत सहित 27 अन्य देशों से लगभग 2,000 प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की संभावना है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को नई दिल्ली में कहा कि 10वें विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे, जिसका विषय हिंदी जगत, विस्तार एवं संभावनाएं होगा। सुषमा के अनुसार, फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन 12 सितंबर को सम्मेलन के समापन समारोह में हिस्सा लेंगे। समापन समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। सुषमा ने कहा कि पूर्व में इस तरह के आयोजन साहित्य या हिंदी साहित्य पर केंद्रित रहे हैं, जबकि इस बार एनडीए सरकार ने रूपरेखा में बदलाव का निर्णय लिया है और यह हिंदी भाषा पर केंद्रित होगा।
विदेश मंत्री ने कहा कि 1,270 प्रतिनिधियों ने सम्मेलन में भागीदारी के लिए पंजीकरण करा लिया है। सम्मेलन भोपाल के लाल परेड मैदान में आयोजित होगा। उन्होंने कहा कि सम्मेलन में 464 विद्यार्थी, 450 आमंत्रित अतिथि, और 250 विशेष आमंत्रित अतिथि होंगे, जिनमें सरकारी प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि भारत के 20 हिंदी विद्वानों, और दूसरे देशों के कई हिंदी विद्वानों को इस सम्मेलन में सम्मानित किया जाएगा। इनमें भारतीय मूल के हिंदी विद्वान भी शामिल होंगे। एक विशेष समिति ने नामों को मंजूरी दी है।
पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 1975 में नागपुर में हुआ था। यह आयोजन दो बार पोर्ट लुईस (मॉरीशस) में, दो बार भारत में हो चुका है, जिसमें से तीसरा सम्मेलन अक्टूबर 1983 में नई दिल्ली में हुआ था।