मायानगरी में अखिलेश : यूपी को बनाया ब्रांड

mum
मुम्बई। यूपी में पूंजी निवेश के लिए निजी निवेशकों को लुभाने आये सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी से ही देश का प्रधानमंत्री भी बनता है। इन्वेस्टर्स मीट को संबोधित करते हुए सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि खबरों के हिसाब से अनुमान लगाने वाला यूपी की सच्चाई को नहीं जा सकता। सीएम ने कहा कि खबरों में दिखाया जाने वाला यूपी सही नहीं है। सीएम ने कहा कि गेहूं और दूध की सबसे ज्यादा पैदावार यूपी में ही होती है। सबसे तेज मेट्रो का निर्माण भी लखनऊ में ही हो रहा है। सीएम ने कहा कि गृहमंत्री के क्षेत्र में मेट्रो बन रही है, लेकिन पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में नहीं। ये अच्छा नहीं लगता। ऐसे में जल्द ही वाराणसी में भी मेट्रो दौड़ाई जाएगी। सीएम ने कहा कि स्मार्ट सिटी का कांसेप्ट बिना स्मार्ट ट्रांसपोर्टेशन के नहीं हो सकता। ऐसे में यूपी में सबसे ज्यादा स्मार्ट सिटी होनी चाहिए। मुंबई में चल रहे इन्वेस्टर्स मीट में 50 उद्योगपतियों ने कुल 32,963 करोड़ के एमओयू साइन किए गए। मीट में जिन कंपनियों के साथ करार हुआ है उनमें एलजी, एकोरिको, रिलायंस जिओ, गोदरेज एग्रोवेट, कनोडिया ग्रुप, आईटीसी, आईडिया सेलुलर, इंडो गल्फ फर्टिलाइजर, सेरेस बायो सिस्टम्स, तोशिबा पॉवर, अमूल्य संचय और एआईपीएमए प्लास्टिक प्रमुख रूप से शामिल हैं।
मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि यूपी में किसी भी क्षेत्र में निवेश किया जा सकता है। यूपी सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर के डेवलेपमेंट पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने कहा कि यूपी में निवेश करने के लिए बेहतर माहौल है। इसके साथ ही यूपी निवेशकों के लिए एक बड़ा बाजार है। वहीं, सिंगल विंडो से निवेशकों को सभी क्लियरेंस एक ही जगह मिलेंगे। साथ ही यूपी में सरकार टूरिज्म को भी बढ़ावा दे रही है। प्रोफेसर अभिषेक मिश्रा ने कहा कि किसी भी राज्य की सबसे बड़ी संपत्ति वहां की जनता होती है, सोना नहीं। उन्होंने कहा कि देश को हमेश जनता ही मबूत बनाती है।
बॉलीवुड एक्टर संजय खान ने कहा कि ताजमहल के बारे में किसी को कुछ भी बताने की जरूरत नहीं है। यहां दिनोंदिन विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में संजय ने यूपी को भारत के ताज का हीरा बताया वहीं, उद्योगपति नादिर गोदरेज ने यूपी में मौजूद संभावनाओं और यूपी की सफलताओं का बखान करते हुए एक कविता भी पढ़ी। जैक्सन पॉवर के एमडी समीर गुप्ता ने कहा कि देश में सीएम अखिलेश यादव के डेवलपमेंट विजन का कोई मुकाबला नहीं है। अमूल कंपनी के एमडी आरएस लोढ़ी ने कहा कि यूपी में लखनऊ, वाराणसी और सैफई में अमूल कंपनी अपने तीन नए प्लांट को लगाएगी। अनुराग कश्यप ने कहा कि कभी वाराणसी में भीड़ होने पर यू टर्न लेने पर कहते थे का हो इहें से घुमाईबा, लेकिन अब मैंने यूपी सड़कें देखीं हैं। सड़कें काफी बदल गई हैं। वहीं, फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने कहा कि फिल्म बनाने के लिए देश में यूपी ही सबसे अच्छा डेस्टिनेशन होगा।