ट्रैवेल राइटर्स कान्क्लेव: जुटेंगे दुनिया भर के बुद्धजीवी

UP Tourism logo11

लखनऊ। यूपी पर्यटन को एक नई पहचान देने के प्रयासों में राज्य का पर्यटन विभाग लखनऊ मेंं पॉच व छ: अक्टूबर को ट्रैवेल राइटर्स कान्क्लेव का अयोजन कर रहा है। जिसमें अंतरराष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय स्तर के लगभग 50 लेखक और पत्रकार शामिल हो रहे हैं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी छ: अक्टूबर को जनेश्वर मिश्र पार्क में इन लेखकों के साथ एक कार्यक्रम में शामिल होंगे।
उत्तर प्रदेश के तीन सबसे अहम पर्यटक केंद्रों वाराणसी, आगरा और लखनऊ में इन लेखकों को दो से चार अक्टूबर तक ऐतिहासिक स्थलों की सैर करायी जायेगी। हेरिटेज आर्क के इन तीनों प्रमुख केंद्रों को विश्व स्तर के ट्रैवल लेखकों ने अपनी मर्जी से आने के लिए चुना है। तीनों दिन पैनल डिस्कशन, स्थानीय कला और संस्कृृति से रूबरू कराने के अलावा इन लेखकों को इन ऐतिहासिक पर्यटन केंद्रों के मान्यूमेंट की सैर भी कराई जाएगी। आगरा में करीब 16, वाराणसी में करीब 18 और लखनऊ में लगभग 20 लेखकों ने आने की इच्छा जताई है।
कान्क्लेव में कनाडा की मैरिलियान वार्ड, पॉलैंड के मिजाइस्ला पाउलोविज, मलैशिया की कून सिओंग सिया, रोम की अन्ना मारिया डिलूका, न्यूयार्क की चाना पोलिया विडाविस्की के अलावा गल्फ न्यूज के एडुअन मागो तथा बीबीसी की सुदेशना घोष शामिल होंगी। भारत के जिन लेखकों और पत्रकारों के इस आयोजन में शामिल होने की पुष्टि हो गई है उनमें राहुल दियाज, गुस्तास्प ईरानी, प्रकाश दुबे, किरन मेहता, आनंद कट्टी, फरनाडो मोंटे डा सिल्वा, फबियोला मांटेरियो, ब्रिंदा सूरी, अनु प्रभाकर, वशिष्ट मिस्त्री, प्रेरणा रतूरी, रेवती सहस्त्रभोजने, वर्धन कोंडिविकर, अंबिका गुप्ता, हिंमांशु पांडेय, प्रिमरोज डिसूजा, बिंदु गोपाल राव राधिका लल्ला, महेश सागारी और विद्या बालाचंदर के अलावा अन्य जाने माने पर्यटन लेखक और पत्रकार शामिल हो रहे हैं।
महानिदेशक पर्यटन अमृृत अभिजात ने बताया कि आगरा आने वाले लेखकों को सुबह सुबह ताजमहल के दीदार कराने के साथ ही अकबर के मकबरे, एतमादुददौला, आगरा के चिकन और हस्तशिल्प बाजार तथा फतेहपुर सीकरी की सैर कराई जाएगी। इन लेखकों को ताज नेचर वाक में भी शामिल कराया जाएगा। वाराणसी में आरती में शामिल होने के साथ साथ इन लेखकों को ठुमरी की गायकी से भी रूबरू कराया जाएगा। लखनऊ में सूफी संगीत के साथ साथ कथक का भी लुत्फ यह लेखक उठा सकेंगे। तीनों शहरों के पारंपरिक व्यंजनों के साथ साथ इन शहरों की ऐतिहासिक इमारतों की भी सैर कराई जाएगी। ऐतिहासिक इमारतों के दर्शन के बाद पैनल डिस्कशन का भी आयोजन किया गया है जिसमें आमंत्रित लेखकों पत्रकारों के साथ विषय विशेषज्ञों को भी शामिल किया जायेगा।