जिला पंचायत सदस्य पद पर 65 ने दाखिल किये नामांकन

panchayat chunav 1चित्रकूट। जिला पंचायत सदस्य पद के दूसरे चरण के चुनाव को वार्ड सात, आठ, नौ व दस से 65 लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। 62 लोगों ने नामांकन पत्र खरीदे। नामांकन पत्रों की जांच में एक नामांकन पत्र खारिज किया गया। नामांकन प्रक्रिया शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने को कोतवाल रनवीर सिंह पुलिस बल के साथ मुस्तैद रहे। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य पद का चुनाव लडऩे के 62 दावेदारों ने नामांकन पत्र खरीदे। अभी तक हुए नामांकनों की जांच में वार्ड पांच हन्ना बिनैका से नामांकन दाखिल करने वाली बीना गुप्ता का नामांकन जिला पंचायत की मतदाता सूची में न होने से खारिज कर दिया गया है। नामांकन प्रक्रिया शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने को कोतवाल रनवीर सिंह भारी पुलिस बल के साथ कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।
पुरूष शिक्षकों की चुनाव में लगायें ड्यूटी
उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अखिलेश पाण्डेय ने जिलाधिकारी को लिखे पत्र में कहा कि महिला, विकलांग एवं बीमार शिक्षक-शिक्षिकाओं को पंचायत चुनाव में लगाई ड्यूटी से मुक्त किया जाये। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अखिलेश पाण्डेय ने गुरूवार को जिलाधिकारी को सौंपे पत्र में कहा कि जिला पंचायत चुनाव में महिला, विकलांग व बीमार शिक्षक-शिक्षिकाओं की ड्यूटी लगाई गई हैं, जबकि जिले में पर्याप्त तादाद में पुरूष शिक्षक हैं। ऐसे में महिला, विकलांग व बीमार शिक्षक-शिक्षिकाओं को ड्यूटी दौरान भारी परेशानी उठानी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि ड्यूटी दौरान कोई हादसा होने पर महिला शिक्षिकाओं के मासूम बच्चे भी परेशान हो सकते हैं। उन्होंने स्वस्थ्य पुरूष शिक्षकों की ड्यूटी लगाने का अनुरोध किया है।
पुलिस ने प्रत्याशियों का किया सघन जांच
राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन कराने को कोतवाल रनवीर सिंह ने पुलिस बल के साथ प्रत्याशियों के साथ कलेक्ट्रेट आने वाले वाहनों की सघन जांच की। जांच दौरान नौ वाहनों को सीजकर 12 का चालान कर एक हजार रूपये शमन शुल्क वसूला है। इससे प्रचार वाहनों के चालकों व प्रत्याशियों में अफरातफरी मची रही। जिले में इन दिनों त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की खासी सरगर्मी है। तमाम लोगों को चुनाव लडने का बुखार सा चढ़ा प्रतीत हो रहा है। एक-एक वार्ड से 40 प्रत्याशी चुनावी समर में खड़े हो रहे हैं। ऐसे में चुनाव आयोग के निर्देशों को ताक पर रखकर जिला पंचायत एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य पद का चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी खुद को दूसरे से कम नहीं आंक रहे। ऐसे में वाहनों की भारी तादाद के साथ जुलूस में आकर नामांकन कराने को सभी लोग बेताब दिख रहे हैं। चुनाव आयोग के निर्धारित खर्च से अधिक धन प्रत्याशी लुटाने में एक-दूसरे से पीछे नहीं दिख रहे। आयोग के निर्देशों की धज्जियां उड़ाने की जिला प्रशासन लगातार वीडियोग्राफी भी करा रहा है।