सीएम ने महिला फुटबालरों को किया सम्मानित

cm 2 oct 2लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शुक्रवार को केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित महिला फुटबॉल टूर्नामेण्ट के शुभारम्भ अवसर पर फुटबॉल खिलाड़ी सोना चैधरी, ताइक्वांडो खिलाड़ी अदीबा अख्तर, कुश्ती खिलाड़ी अलका तोमर, बास्केट बाल खिलाड़ी प्रशांति सिंह, एथलीट सुमन देवी यादव, हॉकी खिलाड़ी रजिया जैदी एवं तैराक पुष्पा मिश्रा को एपीएन शक्ति सम्मान-2015 से सम्मानित किया।
इस अवसर यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार प्रदेश के सेक्युलर ताने-बाने को बनाए रखते हुए राज्य को तरक्की और खुशहाली की ओर ले जाने के लिए प्रयासरत है। लेकिन कई ताकते ऐसी भी हैं जो सदैव माहौल खराब करने की ताक में रहती हैं। सभी को ऐसी ताकतों से सावधान रहने के लिए आगाह करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश की ताकत और तरक्की की सम्भावनाओं के मद्देनजर हम सभी को राज्य में सौहार्द, सद्भाव एवं भाईचारा बनाए रखने पर विशेष ध्यान देना होगा।
सीएम ने कहा कि फुटबॉल दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल है। यह स्टेमिना, ताकत और मेहनत का खेल है। साथ ही, यह टीम और ताल-मेल का खेल भी है। इस खेल में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी केवल खिलाड़ी होता है, खिलाड़ी की कोई जाति या धर्म नहीं होता। खिलाडिय़ोंं में आपस में काफी लगाव होता है। वे एक-दूसरे का बहुत सम्मान करते हैं। इनके व्यवहार से काफी कुछ सीखा जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार खेल और खिलाडिय़ों को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। स्पोट्र्स हॉस्टल में प्रशिक्षण के दौरान खिलाडिय़ों को राज्य सरकार द्वारा काफी सुविधाएं मुहैय्या करायी जाती हैं। हॉस्टल के बाद खिलाडिय़ों को बेहतर रोजगार मिल सके, इसके लिए भी राज्य सरकार काम करेगी। अपनी उपलब्धियों के मद्देनजर पद्मश्री एवं पद्म भूषण से सम्मानित खिलाडिय़ों के लिए प्रतिमाह 20 हजार रुपये की पेंशन की योजना शुरू की गई है।