टी20 के पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका से हारा भारत

india and south africaधर्मशाला। जेपी डुमिनी की तूफानी पारी के दम पर साउथ अफ्रीका ने पहले टी-20 मुकाबले में भारत को 7 विकेट से हरा दिया। डुमिनी ने महज 34 गेंदों पर 68 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसमें 7 छक्केे और 1 चौका शामिल है। वहीं फरहान ने भी डुमिनी का बखूबी साथ निभाया, उन्होंने 23 गेंदों पर 32 रनों की सधी हुई पारी खेली। इससे पहले भारत के 200 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका को बैक-टू-बैक तीन झटके लगे थे। सलामी जोड़ी अमला और डिविलर्स को 36 और 51 रनों के निजी स्कोर पर पवैलियन लौटा दिया गया था। वहीं फाफ डू प्लेसिस को अरविंद ने महज 4 रन पर बोल्ड कर दिया था। हालांकि इसके बाद टीम इंडिया विकेट को तरसती रही।
इससे पहले एकदिवसीय क्रिकेट में दो दोहरे शतकों का विश्व रिकार्ड अपने नाम रखने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (106) ने ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे बड़े भारतीय स्कोर का रिकार्ड बनाया, जिसकी बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गांधी-मंडेला सीरीज के पहले मुकाबले में शुक्रवार को पांच विकेट पर 199 रन का रिकार्ड स्कोर खड़ा किया था।
रोहित ने मात्र 66 गेंदों पर 106 रन की पारी में 12 चौके और पांच जबरदस्त छक्के लगाए। उन्होंने विराट कोहली (43) के साथ दूसरे विकेट के लिए 12.2 ओवर में 138 रन की साझेदारी की। रोहित ने ट्वंटी-20 में अपना पहला, भारत का दूसरा और ओवरआल दुनिया का 15 वां शतक बनाया। रोहित ने अपनी इस पारी से सुरेश रैना के 101 रन के पिछले सर्वश्रेष्ठ स्कोर को पीछे छोड़ दिया। दिलचस्प बात यह रही कि रैना ने भी अपना शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मई 2010 में बनाया था।