शारदीय नवरात्रि कल से: 9 दिनों तक आस्था में लगेगी डुबकी

DurgaMata

रायपुर। पितृ पक्ष का समापन सोमवार को हो गया है। इसके दूसरे दिन 13 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि प्रारंभ हो रही है। इसी के साथ आगामी 9 दिनों तक जहां पूरा प्रदेश माता की भक्ति में डूबा रहेगा, वहीं माता को प्रसन्न करने के लिए भक्तों द्वारा रतजगा, गरबा-डांडिया जैसे कई तरह के आयोजन कर भी धूम मचाएंगे।
शारदीय नवरात्रि को लेकर राजधानी सहित पूरे प्रदेश में पिछले कई दिनों से तैयारियां चल रही है। प्रदेश के प्रसिद्ध देवी मंदिरों मां बम्लेश्वरी देवी मंदिर डोंगरगढ़ जिला राजनांदगांव, महामाया देवी मंदिर रतनपुर जिला बिलासपुर, मां दंतेश्वरी मंदिर बीजापुर, मां चंडी और मां खल्लारी मंदिर बागबाहारा जिला महासमुंद, मां सियादेवी और गंगा देवी मंदिर बालोद, मां दंतेश्वरी देवी मंदिर जगदलपुर, मां चंद्रासिनी मंदिर जांजगीर-चांपा, जतमई और घटारानी देवी मंदिर गरियाबंद, बिलईमाता मंदिर धमतरी, महामाया देवी मंदिर पुरानी बस्ती रायपुर सहित सभी देवी मंदिरों में साफ-सफाई से लेकर रंग-रंगाई का काम व अन्य तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली गई है। सभी मंदिरों में मंगलवार को ज्योत प्रज्जवलित करने के साथ ज्वारा बोये जाएंगे।
दुर्गा मां की प्रतिमाओं व पंडालो को दिया जा रहा अंतिम रूप: गणेशोत्सव की तरह शारदीय नवरात्रि में भी मां दुर्गा की प्रतिमाएं राजधानी सहित प्रदेश भर में अनेकों स्थानों पर 9 दिनों तक स्थापित की जाती है। इसके लिए एक ओर जहां विभिन्न दुर्गोत्सव समितियों द्वारा मां दुर्गा की प्रतिमाएं स्थापित करने के लिए साज-सज्जा के साथ पंडालों को लगाने का काम अंतिम चरणों में है, वहीं दूसरी ओर मूर्तिकारों द्वारा भी मां दुर्गा की प्रतिमाओं को लगभग अंतिम रूप दे चुके है। सभी प्रतिमाएं कल पेंटिंग व साज-सज्जा के साथ पंडालों में बड़े उत्साह व पूजा-अर्चना के साथ स्थापित की जाएगी।
पंडालों में लगाए जा रहे आकर्षक गेट: राजधानी में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी शारदीय नवरात्रि में विभिन्न दुर्गोत्सव समितियों द्वारा अनेकों स्थानों पर मां दुर्गा की प्रतिमाएं स्थापित की जाएगी। इसके लिए शहर के अनेकों स्थानों पर पंडाल लगाने का काम तेजी से चल रहा है, इन सभी पंडालों को सजाने का संभवत: कल तक पूर्ण कर लिया जाएगा। कई स्थानों पर पंडालों के साथ आकर्षक गेट भी बनाए जा रहे है। कालीबाड़ी स्थित मंदिर के परिसर में हर साल भव्य व आकर्षक मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाती है। मां दुर्गा के साथ सरस्वती और गणेश की प्रतिमाएं भी यहां स्थापित की जाती है। यहां प्रतिवर्ष की तरह आकर्षक गेट भी तैयार किया जा रहा है, जिसका काम कल शाम तक पूर्ण कर लिया जाएगा। कई स्थानों पर नवदुर्गा के सभी रूपों की प्रतिमाएं भी स्थापित की जाती है। ताकि भक्तों को माता के सभी रूपों के दर्शन मिल सके। शहर में कालीबाड़ी के अलावा कैलाशपुरी चौक, पुरानी बस्ती, लाखेनगर, रामसागरपारा, गोलबाजार, स्टेशन रोड, गुढिय़ारी, हरदेवलाला मंदिर टिकरापारा, नलघर मार्ग मठपुरैना, पचपेढ़ीनाका, तेलीबांधा सहित अनेक स्थानों पर भी मां दुर्गा की भव्य व आकर्षक प्रतिमाएं स्थापित करने की तैयारियां लगभग अंतिम चरणो में है।
डोंगरगढ़ में भक्तों का उमड़ेगा जनसैलाब : नवरात्रि में वैसे तो हर देवी मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहता है लेकिन रछत्तीसगढ़ के सबसे प्रसिद्ध डोंगरगढ़ में स्थित मां बम्लेश्वरी देवी मंदिर में छत्तीसगढ़ के अलावा बाहरी राज्यों से भी लोग बड़ी संख्या में पहुंचते है। मां बम्लेश्वरी मंदिर में नवरात्रि में भव्य मेला भी लगता है। पहाड़ों में बसी मां बम्लेश्वरी के दर्शन के साथ भक्तों का यहां घुमना-फिरना भी हो जाता है। बम्लेश्वरी देवी के दर्शन के लिए प्रदेश के विभिन्न स्थानों से हजारों लोग पैदल यात्रा करके भी यहां पहुंचते है। पैदल यात्रियों के लिए भिलाई, दुर्ग से लेकर राजनांदगांव तक जगह-जगह विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं द्वारा शिविर भी लगाए जाते है। इन शिविरों में रूकने से लेकर भोजन तथा मेडिकल सुविधा की भी व्यवस्था की जाती है।
मंदिरों में प्रज्जवलित होंगे ज्योति कलश: शारदीय नवरात्रि में समस्त देवी मंदिरों में ज्योति कलश प्रज्जवलित करने के साथ ज्वारा बोये जाएंगे। ज्योतिकलश प्रज्जवलित करने के लिए विभिन्न देवी मंदिरों में भक्तों द्वारा पंजीयन कराने काम भी करीब पूर्ण हो चुका है। सभी मंदिरों में इसके लिए सारी तैयारियां भी लगभग पूर्ण कर ली गई है।
नवरात्रि में 9 दिनों तक डोंगरगढ़ स्टेशन में कई एक्सप्रेस ट्रेनों का अस्थायी ठहराव, कुछ लोकल ट्रेनों का विस्तारित भी किया गया: नवरात्रि में प्रदेश के राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी के दर्शन के लिए छत्तीसगढ़ के अलावा अन्य राज्यों से भी भक्तगण यहां बड़ी संख्या में विभिन्न साधनों से पहुंचते है। ऐसे में सबसे अधिक भीड़ ट्रेनों में रहती है। इसे देखते हुए रेलवे ने यात्रियों के सुविधा के लिए नवरात्रि के 9 दिनों तक डोंगरगढ़ स्टेशन में कई एक्सप्रेस ट्रेनों का भी अस्थायी ठहराव दिया है। इसके अलावा कई पैसेंजर ट्रेनों का विस्तारित किया गया है। एक्सप्रेस टे्रेनों में 12130 हावड़ा-पुणे व 12129 पुणे-हावड़ा आजाद हिंद एक्सप्रेस,12812 हटिया-कुर्ला व 12811 कुर्ला-हटिया एक्सप्रेस, 18437 पुरी जोधपुर व 18474 जोधपुर-पुरी एक्सप्रेस, 12906 हावड़ा-पोरबंदर व 12905 पोरबंदर-हावड़ा एक्स्प्रेस, 17008 दरभंगा-सिकंदराबाद व 17007 सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस के डोंगरगढ़ स्टेशन में अतिरिक्त ठहराव की व्यवस्था की है। इसी प्रकार डोंगरगढ़ तक अस्थायी तौर पर 13 से 22 अक्टूबर तक 58208 भवानीपटना-रायपुर पैसेंजर, 58204 रायपुर-गेवरारोड पैसेंजर, 58818 तिरोड़ी-तुमसर पैसेंजर, 58817 तुमसर-तिरोड़ी पैसेंजर को डोगरगढ़ तक विस्तारित किया गया है। साथ ही 68741 दुर्ग-गोंदिया पैसेंजर, 68742 गोंदिया-दुर्ग पैसेंजर को रायपुर तक विस्तारित किया गया है।