मोदी ने किया राजधानी अमरावती का शिलान्यास

narenda modiअमरावती। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज आंध्र प्रदेश की नई राजधानी का अमरावती का शिलान्यास किया। इस दौरान वहां पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और चंद्रबाबू नायडू समेत अन्य कई बड़ी हस्तियां मौजूद रहीं। प्रधानमंत्री ने चंद्रबाबू नायडू के पोते को अपना चश्मा पहना कर उसे खिलाया और इसके कुछ देर बाद उन्होंने आंध्र प्रदेश के धार्मिक अनुष्ठानों के मुताबिक आंध्र प्रदेश की नई राजधानी का शिलान्यास किया। आंध्र प्रदेश की यह नई राजधानी गुंटूर जिले में होगी।
इस पूरे कार्यक्रम को कृष्णा नदी के किनारे बसे उड्डनदारायूपेलम गांव में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में 90 मिनट तक रहने की संभावना है। आन्ध्र प्रदेश की नई राजधानी इस राज्य की आर्थिक राजधानी विजयवाडा से 40 किलोमीटर दूर है। गुंटूर में स्थित अमरावती एक वक्त पर सतवाहना शाशकों का क्षेत्र हुआ करता था।
राज्य सरकार के सलाहकार (संचार) पाराकला प्रभाकर ने बताया कि कृष्णा नदी के किनारे स्थित उद्दंडरायुनिपालेम गांव में आयोजित होने वाले समारोह में करीब चार से पांच लाख लोग शामिल होंगे। आंध्र प्रदेश की वाणिज्यिक राजधानी विजयवाड़ा से करीब 40 किलोमीटर दूर हो रहे समारोह में प्रधानमंत्री करीब 90 मिनट तक रहेंगे और वह राजधानी शहर का शिलान्यास करेंगे।इस अवसर पर मोदी को अमरावती के भूत, वर्तमान और भविष्य पर एक प्रस्तुति दिखाए जाने की उम्मीद है जो ऐतिहासिक, पौराणिक और सांस्कृतिक महत्व का स्थल है। राज्य सरकार ने कई केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों, देशभर से महत्वपूर्ण राजनीतिक नेताओं, जानी मानी हस्तियों, शीर्ष उद्योगपतियों और विदेशी हस्तियों को भी इस आयोजन में आमंत्रित किया है। मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने प्रधानमंत्री, कई केंद्रीय मंत्रियों, राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव तथा अन्य को व्यक्तिगत तौर पर आमंत्रित किया है। सिंगापुर और जापान के मंत्रियों तथा प्रतिनिधिमंडलों के भी आयोजन में शामिल होने की उम्मीद है। नायडू के आह्वान के अनुसार राज्य के 16 हजार गांवों और देश के प्रमुख तीर्थ केंद्रों से मिट्टी और जल मंगाया गया है जिसे राजधानी शहर के निर्माण में इस्तेमाल किया जाएगा। सिंगापुर सरकार की एजेंसियों ने त्रिस्तरीय राजधानी- मुख्य राजधानी, राजधानी शहर और राजधानी क्षेत्र के लिए मास्टर प्लान तैयार किया है। पूर्व में एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया था कि केंद्र जहां आंध्र प्रदेश पुनर्गठन कानून के तहत विधायी इमारतों के निर्माण के लिए धन उपलब्ध कराएगा, वहीं राज्य सरकार ने खेल, मनोरंजन और अन्य क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए हब स्थापित करने की योजना बनाई है। इस विशाल समारोह की सुरक्षा के लिए आठ हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।
एजेंसियां