राजीव गाँधी की जयन्ती पर कई कार्यक्रमों का आयोजन

cong20 augलखनऊ (आरएनएस)। भारत रत्न-शहीदे आजम-पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी जी की जयन्ती के अवसर पर आज उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और राजीव जी के बताये रास्ते पर चलने का संकल्प लिया गया। प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर, सांसद एवं पूर्व प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष एवं स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन डॉ0 निर्मल खत्री ने राजीव जी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। इसके अलावा श्री राजबब्बर ने इन्दिरा स्थल कानपुर रोड जाकर राजीव जी के चित्र पर माल्यार्पण किया तथा उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के अनुसूचित जाति विभाग द्वारा तेलीबाग में आयोजित भीम भोज में भी शिरकत कर सबके साथ बैठकर सहभोज किया।
उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रवक्ता अमरनाथ अग्रवाल ने बताया कि पूर्वान्ह कालीदास मार्ग चाराहे पर स्थित राजीव जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण के उपरान्त माल एवेन्यू स्थित राजीव चौक पर राजीव गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।
इसके उपरान्त प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय पर जयन्ती समारोह का आयोजन प्रदेश कंाग्रेस अनुशासन समिति के चेयरमैन एवं पूर्व मंत्री रामकृष्ण द्विवेदी की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कंाग्रेस के कोषाध्यक्ष एवं पूर्व एमएलसी हरीश बाजपेयी ने की। कार्यक्रम की शुरूआत राजीव जी के चित्र पर माल्यार्पण से हुई।
जयन्ती समारोह को सम्बोधित करते हुए चुनाव प्रचार अभियान के चेयरमैन एवं सांसद डॉ0 संजय सिंह ने कहा कि राजीव जी का जीवन, व्यक्तित्व और कृतित्व महान था। राजीव जी की राजनीति में आने की अनिच्छा के बावजूद इन्दिरा जी की शहादत के बाद देश के सामने खड़े नेतृत्व के संकट को दूर करने के लिए उन्होने देश को संभाला था। उस क्षण से आज तक पूरा देश राजीव जी को एक सफलएवं योग्य राजनेता के रूप में लोहा मानता है। उन्होने कहा कि इस देश में संचार क्रान्ति की क्रान्ति राजीव जी की देन है और इसी क्रान्ति की वजह से आज हिन्दुस्तान पूरे विश्व में अग्रणी है। राजीव जी ने देश की आधी आबादी महिलाओं के सशक्तीकरण से लेकर पंचायतों और युवाओं को जो अधिकार दिये आज उसी का परिणाम है कि देश की पंचायतों में ज्यादातर युवाओं द्वारा नेतृत्व किया जा रहा है। उन्होने कहा कि उ0प्र0 पिछड़ रहा है। कानून व्यवस्था हो या अन्य मुद्दे हों, इन सभी मुद्दों को लेकर जनता कांग्रेस के प्रति मन बना चुकी है। 2017 में उ0प्र0 में कंाग्रेस को सत्ता में वापस लाना राजीव जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगीे।