कप्तान कोहली तोड़ेंगे क्या 22 साल का रिकार्ड

virat-kohli
नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका में तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलने वाली है। 12 अगस्त से पहला मैच खेला जाना है।
भारत पिछले 22 साल से श्रीलंकाई सरजमीं पर टेस्ट श्रृंखला नहीं जीत पाया है। इस बीच भले ही गांगुली ने भारतीय टीम को विदेशों में जीतना सिखाया और धौनी ने टीम को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचाया लेकिन वह कभी अपने पड़ोसी देश के खिलाफ उसकी सरजमीं पर टेस्ट श्रृंखला नहीं जीत पाया। कोहली एंड कंपनी की निगाह अब श्रीलंका में टेस्ट श्रृंखला जीतने के लंबे इंतजार को खत्म करके खुद को मोहम्मद अजहरुद्दीन की टीम की श्रेणी में शामिल करने पर रहेगी। भारत ने अब तक श्रीलंका में जो छह टेस्ट श्रृंखलाएं खेली हैं उनमें से वह केवल एक में जीत दर्ज कर पायी। अजहरुद्दीन की अगुवाई वाली टीम ने 1993 में तीन मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीत यह उपलब्धि हासिल की थी।
इस श्रृंखला को छोड़ दिया जाये, तो भारत ने जब भी श्रीलंका का दौरा किया तब या तो उसे हार का सामना करना पड़ा या फिर श्रृंखला ड्रा पर समाप्त हुई। श्रीलंका ने भारत से अपनी सरजमीं पर अब तक छह में से तीन टेस्ट श्रृंखलाएं जीती है। भारत ने पहली बार 1985 में श्रीलंका का दौरा किया था। कपिल देव की अगुवाई वाली टीम ने तब तीन टेस्ट मैच खेले थे लेकिन उसने यह श्रृंखला 0-1 से गंवायी। इसके बाद 1993 में अजहरुद्दीन के नेतृत्व में टीम ने एसएससी कोलंबो में खेले गये दूसरे टेस्ट मैच में 235 रन से जीत दर्ज की।