सियासी मैदान में यूपी के आईएएस अफसर सूर्य प्रताप सिंह

spsinghलखनऊ।(विसं.) यूपी के तेजतर्रार आईएएस डॉ.सूर्य प्रताप सिंह ने राजधानी में प्रदेश बनाओ प्रदेश बचाओ संकल्प सभा आयोजित कर राजनीतिक सफर का पहला कदम बढ़ाया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पूर्वी और पश्चिमी यूपी में जनजागरण किया जाएगा। प्रदेश बचाने के लिए अब युवाओ को जगाना पड़ेगा।
यहां आयोजित अपनी संकल्प सभा में उन्होंने कहा कि पिछले कई दशकों से सरकार युवाओ को अपने लिए इस्तेमाल करती आई है और अब वक्त आ गया है कि गरीब किसान का बेटा पढ़ लिख कर नौकरी नहीं राजनीति करे ताके देश और राज्य दोनों का विकास हो सके। उन्होंने कहाकि यूपी में आठ बलात्कार और दंगे प्रतिदिन हो रहे है किसानो को उनके नुकसान का मुआवजा नहीं मिल रहा है और पांच करोड़ युवाओं के पास काम नहीं है जिन लोगो को सत्ता की कुर्सी पर बैठाया गया हैं वो कुछ नहीं कर रहे प्रदेश में घटनाओं का अ बार है और सत्ता को पाने वाले लोग काले धन का उपयोग करते है जाति के आधार पर लोग वोट मांग रहे है जो की गलत है। प्रदेश बचाने के लिए अब युवाओ को जगाना पड़ेगा।
इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह सभा रोजगार,शिक्षा,पर्यावरण और स्वास्थ्य जैसे मुददों पर प्रदेशव्यापी अभियान चलाएगी। संकल्प सभा के मंच से वंशवाद और परिवारवाद के विरोध और रोजगार को मौलिक अधिकार बनाने जैसे मुददों पर राय बनी। इस मौके पर डॉ.सिंह ने नई राजनीतिक पार्टी बनाने से इंकार करते हुए कहाकि सरकारी नौकरी में रहते हुए वह राजनीतिक पार्टी नहीं बना सकते। वह सिर्फ जागरूकता फैलाने का कार्य कर रहे है। उल्लेखनीय है कि डॉ.सूर्यप्रताप सिंह प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास के पद से हटाए जाने के बाद से प्रतीक्षा पर ही है। इस बीच उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति की भी मांग सरकार से की थी। उनका रिटायरमेंट भी आगामी 31दिस बर को होना है। प्रमुख सचिव के पद से हटाए जाने के बाद से ही डॉ.सिंह ने युवाओं को एक जुट कर उत्तर प्रदेश बनाओं और उत्तर प्रदेश बचाओं अभियान छेड़ रखा है। आज उनकी जनसभा में युवाओं की अच्छी भागीदारी भी रही। इस मौके पर पूर्व सांसद इलियाज आजमी ,रिटायर्ड जज चन्द्र भुषण पाण्डेय,डी आर एम आशा चौहान सहित कई लोग संकल्प सभा में मौजूद थे।