सुहागिनों के साथ कुंवारियों ने किया चांद का दीदार

kawachauth 2लखनऊ। हिन्दी फिल्मों ने करवा चौथ को खासा ग्लैमराइज कर दिया है। आधुनिकता के चलते पौराणिक काल के पति-पत्नी के बीच सामंजस्य और रिश्तों की गरमाहट तथा समर्पण के प्रतीक इस व्रत को प्रेमी-प्रेमिकाओं ने भी एक दुजे के लिए पूरे उत्साह के साथ मनाया। करवाचौथ के दिन सर्राफा बाजार में भी रौनक देखने को मिली। सोने के आसमान छूते भाव के बावजूद अपनी प्रेयसी व पत्नी के प्रति समर्पण के चलते कई लोगों ने जेबें ज्वैलरी की खरीदारी करने में कोई कोर कसर नही छोड़ी। करवा चौथ के ग्लैमराइज्ड हो जाने से बाजारों में व्रत के एक सप्ताह पहले रौनक बढ़ जाती है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान व गुजरात तथा हिमाचल प्रदेश और महाराष्ट्र के साथ हिन्दी फिल्मों ने जिस कलात्मकता के साथ करवा चौथ को प्रदर्शित किया है। उसका खासा असर यहां भी देखने को मिल रहा है। भारतीय समाज में हिन्दू पति-पत्नी अपने दाम्पत्य जीवन आदर्श भगवान शिव और पार्वती को मानते हैं। करवा चौथ शिव-पार्वती की पूजा का पर्व तो है ही, लेकिन भगवान गणेश की भी पूजा कर सुहागिने और अपने पति की लम्बी आयु और मंगल कामना के लिए यह व्रत करती हैं। सतयुग में सावित्री व द्रौपदी के इस व्रत को करने का वर्णन लोक कथाओं में मिलता है।
बालीवुड की हिन्दी फिल्मों ने इस व्रत को और भी ग्लैमराइज्ड कर दिया है। इसके चलते वर्तमान युग में करवाचौथ के दिन सुहागिनों में जहां खासा उत्साह देखने को मिलता है, वहीं युवतियां भी इस व्रत को करने में पीछे नहीं हैं। बाजारों में एक सप्ताह पहले से नव विवाहितायें एवं सुहागिनों के साथ युवतियों ने भी सौंदर्य प्रसाधन चूडि़य़ां, गहनें तथा दीपक, करवा, पूजा सामग्री की खरीदारी करने में जुट गयी थी।
सुहागिनें जहां व्रत करने में पीछे नहीं हैं, वहीं पति म्ी दाम्पत्य जीवन जीने को व्रत रखते हैं। कई युवतियां तथा युवक अपने हाथों में मेंहदी रचाये हुये नजर आये। करवाचौथ के व्रत को फिल्म दिल वाले दुल्हनियां ले जायेंगे, बागवान, राजा हिन्दुस्तानी, बीवी नम्बर-1, कभी खुशी कभी गम जैसी पारिवारिक फिल्मों ने कुछ इस कदर ग्लैम्राइज्ड कर दिया है कि ये फिल्में आज के दिन खासतौर पर देखी गईं। करवाचौथ को परम्परा के साथ फैशन से भी लोगों ने जोड़ लिया है। जिन घरों में परम्परागत तौर पर ये व्रत मनाने की परम्परा नहीं हैं, उन घरों की म्ी सुहागिनों ने ये व्रत रखा। देर रात तक पति का इंतजार कर छलनी के छिद्रों से पति की सूरत देखने के बाद व्रत को तोड़ा। टीवी चैनलों में अभिनेत्री ऐश्वर्या राय तथा केन्द्रीय मंत्री सुषमा स्वराज के करवाचौथ मनाये जाने की खबर को लाइव दिखाकर और म्ी ग्लैमर से म्र दिया था। करवाचौथ को अब हिन्दू धर्म के अलावा अन्य धर्म की महिलायें भी मनाने में पीछे नहीं हैं।