पहले टेस्ट में भारत का शर्मनाक प्रदर्शन

india and south africa

खेल डेस्क। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट का आगाज हुआ जिसमे भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शर्मनाक प्रदर्शन किया। पूरी टीम इंडिया अपनी पहली पारी में महज 201 रन पर सिमट गई। जवाब में उतरी द.अफ्रीकी टीम ने पहले दिन का खेल खत्म हो जाने तक 28 रन पर अपने दो विकेट गंवा दिए थे। पहले दिन दक्षिण अफ्रीका की तरफ से 7 विकेट स्पिनरों ने लिए जबकि भारत की तरफ से भी दो विकेट स्पिनरों को ही मिले।
भारतीय पारी की शुरुआत काफी खराब रही। ओपनर शिखर धवन का खराब फॉर्म टेस्ट मैच में भी जारी रहा और वो बिना रन बनाए फिलेंडर की गेंद पर स्लिप में हाशिल अमला को कैच थमा बैठे। भारत का पहला विकेट शून्य पर गिरा। दूसरे विकेट के लिए विजय और पुजारा ने 63 रन की साझेदारी की मगर एल्गर ने पुजारा को एलबीडब्ल्यू आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। पुजारा ने 31 रनों की पारी खेली। अपने जन्मदिन के दिन कोहली की किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और वो रबादा की गेंद पर एल्गर को अपना कैच थमा बैठे। कोहली एक कप्तान के तौर पर अपने पहले टेस्ट की पहली पारी में बड़ी पारी खेलने से चूक गए और महज एक रन ही बना पाए। भारत का चौथा विकेट रहाणे के तौर पर गिरा। उन्हें एल्गर ने 15 रन पर अमला के हाथों कैच आउट करवाया। रहाणे ने चौथे विकेट के लिए मुरली ने 37 रन की साझेदारी की। इसके बाद एल्गर ने अपने अगले ओवर की पहली ही गेंद पर साहा को शून्य पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे मुरली विजय 75 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें हारमर ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। अमित मिश्रा को 6 रन पर एल्गर ने स्टेन के हाथों कैच आउट करवाया। जडेजा ने 38 रनों की साहसिक पारी खेली मगर उनकी पारी का अंत फिलेंडर ने किया। इसके बाद 68वें ओवर में उमेश यादव (5) और वरुण एरोन (0) को बोल्ड करके इमरान ताहिर ने भारतीय पारी को समेट दिया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से स्पिनर डीन एल्गर ने 4 विकेट लिए, ताहिर और फिलेंडर ने दो-दो विकेट हासिल किए जबकि हार्मर और रबादा ने 1-1 विकेट लिया।
जवाब में उतरी द.अफ्रीकी टीम को पहला झटका ओपनर वेन जिल (5) के रूप में लगा जिनको अश्विन ने एलबीडब्ल्यू किया जबकि दूसरा झटका रवींद्र जडेजा ने फैफ डु प्लेसी (0) को आउट करके दिया।