ईडी की टीम ने किंग खान से की 3 घंटे पूछताछ

Shahrukh-Khan 1मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी की टीम ने सुपर स्टार शाहरुख खान से तीन घंटे पूछताछ की। यह पूछताछ नाइट राइडर्स स्पोर्टस प्रा.लि. केआरएसपीएल के शेयर मॉरिशस की एक कंपनी को बेचने को लेकर हुई। शाहरुख पर 100 करोड़ के विदेशी मुद्रा विनिमय के उल्लंघन का आरोप है।ईडी के सूत्रों ने बताया कि हमने विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून फेमा के तहत फिल्म अभिनेता का बयान दर्ज किया। यह केस वर्ष 2008-09 में शाहरुख खान की कंपनी रेड चिलीज और जूही चावला व उनके पति की संयुक्त मालिकाना हक वाली कंपनी केआरएसपीएल के शेयर मॉरिशस की एक कंपनी, जिसके मालिक जूही के पति जय मेहता हैं, को बेचने को लेकर की गई। आरोप है कि जय मेहता की मालिकी वाली कंपनी सी आईलैंड इनवेस्टमेंट्स को उक्त शेयरों की बिक्री 8 से 9 गुना कम दाम में की गई। खान से इसके पूर्व वर्ष 2011 में भी पूछताछ हो चुकी है। तब उन पर 100 करोड़ रुपए के विदेशी मुद्रा विनिमय के उल्लंघन का आरोप लगा था।
ईडी की आंतरिक एजेंसी की आकलन रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2008 में रेड चिलीज के केआरएसपीएल में 9,900 शेयर थे। जब इसके शेयर सी आईलैंड इनवेस्टमेंट को जारी किए गए तब केआरएसपीएल के प्रत्येक शेयर का मूल्य 70-86 रुपए होना था, जबकि शेयर 10 रुपए के भाव से जारी किए गए।
फेमा के तहत भारत से बाहर रहने वाले किसी व्यक्ति या फर्म को किसी सूचीबद्ध कंपनी के शेयर सेबी द्वारा तय गाइडलाइन से कम कीमत पर जारी नहीं किए जा सकते हैं। इतना ही नहीं पूर्ववर्ती कंट्रोलर ऑफ कैपिटल इश्यूज की गाइडलाइन के अनुसार किसी सीए द्वारा निष्पक्ष मूल्य निर्धारण के बाद ही ये शेयर ट्रांसफर किए जा सकते थे। ईडी के अधिकारियों ने बताया कि पूछताछ के दौरान शाहरुख ने पूरा सहयोग किया। उन्होंने शेयर ट्रांसफर से संबंधित कुछ दस्तावेज भी ईडी को मुहैया कराए।