यूपी सरकार पर्यटन को देगी बढ़ावा: राजेन्द्र

Rajendra-Chaudhryलखनऊ। समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पर्यटन विकास की नई नीति निर्धारित की है और देश-विदेश के मानचित्र पर उत्तर प्रदेश को लाने की महत्वपूर्ण पहल की है। उन्होंने ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों को विकसित करने के साथ हर वर्ग के पर्यटकों के लिए सभी सुविधाओं की व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित की हैं। पर्यटन के अन्तर्गत अब परंपराए, संगीत, वस्तुकला, साहित्य और सुस्वादुव्यंजन को भी रखा जाता है ताकि पर्यटक ज्यादा से ज्यादा आकर्षित हो सके।
टूरिज्म ब्रैडिंग आफ उत्तर प्रदेश के अन्तर्गत सुनियोजित प्रचार अभियान की आवश्यकता को देखते हुए प्रदेश के पर्यटन उद्योग को प्रोत्साहन देने एवं पर्यटन आकर्षणों की प्रभावी मार्केटिंग कराने के उद्देश्य से समाजवादी सरकार ने प्रतिष्ठित संस्थाओं का सहयोग लिया है। अभी पिछले दिनों ही राजधानी में यात्रा लेखकों का एक सम्मेलन हुआ था और फिक्की के सहयोग से लखनऊ में यूपी ट्रेवल मार्ट का आयोजन किया गया था।
प्रदेश में हेरिटेज मार्क योजना का बृहद स्तर पर क्रियान्वयन कराया जा रहा है। इसके अन्तर्गत आगरा, लखनऊ एवं वाराणसी में वृहद प्रचार प्रसार का अभियान चलाकर देश के प्रमुख हवाई अडडों पर आकर्षक होर्डिग्स एवं पत्र पत्रिकाओं में विज्ञापन प्रकाशित कराए जा रहे हैं। इलेक्ट्रानिक मीडिया, सोशल मीडिया के माध्यम से पर्यटन गतिविधियों का प्रचार हो रहा है। राज्य सरकार इंटरनेट के उपयोग पर जोर दे रही है ताकि देश विदेश तक पर्यटकों को आवश्यक सूचनाएं हासिल हो सकें। मथुरा, वृंदावन, बौद्ध परिपथ (सारनाथ, कुशीनगर, श्रावस्ती, कलस्टर) में पर्यटन के माध्यम से गरीबी उन्मूलन तथा रोजगार सृजन की योजना बनाई गई है। प्रदेश में आगरा स्थित ताजमहल पर्यटकेां का प्रमुख गंतव्य केन्द्र है। ताजमहल को धरोहर मानते हुए इसके रख रखाव और प्रचार प्रसार के लिए ताज से जुडे लोगों तथा वहॉ के आमजनों में गर्व की भावना विकसित करने के उद्देश्य से अभियान चलाया गया। प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों के वायुसेवा के माध्यम से जोडऩे के लिए एवियेशन पालिसी लागू की गई है।