मोदी बोले: आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हो मानवजाति

pm modiनेशनल डेस्क। जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस में हुए आतंकी हमले की निंदा की। ब्रिक्स बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि इस वैश्विक समस्या के खिलाफ हम सभी एकजुट हैं। उन्होंने कहा कि पूरी मानवजाति को इसके खिलाफ एक होना चाहिए। पीएम ने कहा कि ब्रिक्स देशों में भारत की जिम्मेदारी अहम है। ब्रिक्स की मजबूती के लिए भारत काम करता रहेगा। तुर्की के शहर अंतालया में दो दिन तक चलनेवाला जी-20 शिखर सम्मेलन कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया। शहर के चप्पे-चप्पे पर खुफिया विभाग के अधिकारी तैनात हैं। सम्मेलन में बड़े नेता शामिल हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भी तुर्की पहुंच चुके हैं।
महत्वपूर्ण आयोजन के मद्देनजर पूरे शहर में 12 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। जमीन से लेकर आसमान तक शहर को अभेध किले में तब्दील कर दिया गया है। सम्मेलन स्थल पर ड्रोन से निगरानी की जा रही है। 350 मोबाइल कैमरे लगाए गए हैं। यही नहीं फेस रिकगनिशन सिस्टम लगाए गए हैं। शिखर सम्मेलन में भागलेने अलग-अलग देशों के13 हजार अधिकारी शहर में हैं। साथ ही इस आयोजन को कवर करने तकरीबन 3000 पत्रकार भी पहुंचे हुए हैं। पेरिस में हुए हमलों के बाद तुर्की की सरकार बेहद सतर्क है।
इससे पहले इस सम्मेलन में भाग लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन की यात्रा के बाद तुर्की पहुंचे। मोदी 15-16 नवंबर को अंतालया में जी20 शिखर सम्मेलन की दसवीं बैठक में भाग लेंगे। इस दौरान वे आतंकवाद के मुद्दे को उठाएंगे। पेरिस में हुए हमले के बाद पीएम की सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है। इसके लिए स्पेशल टीम का गठन किया गया है।
वहीं दूसरी ओर खबर आ रही है कि अंकारा तुर्की में भी आईएस ने हमला किया। मीडिया की खबरों के अनुसार आतंकी समूह की दो संदिग्ध कारें गुजेली शहर से जा रही थीं, जहां उन्हें तुर्की सेना ने रोका। इस पर दोनों कारों से भारी गोलीबारी शुरु हो गई। जवाबी कार्रवाई में तुर्की सेना ने पहली कार में बैठे चार आईएस आतंकियों को मार गिराया, जबकि दूसरी गाड़ी में सवार आतंकी भागने में सफल रहे।
एजेंसियां