मुलायम का संदेश: हीनता छोड़ आगे बढ़े सपाई

Mulayam 11 oct

विशेष संवाददाता
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को युवा प्रकोष्ठों के नौजवान पदाधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिनमें संकल्प, साहस और इच्छाशक्ति ये तीन गुण होंगे तो कोई उन्हें आगे बढऩे से नहीं रोका सकता है। हीनता की भावना त्याग कर आत्म विश्वास से आगे बढऩे की सीख देते हुए उन्होंने कहा कि विनम्रता और ईमानदारी उनके आचरण में होनी चाहिए। मुलायम ने पार्टी मुख्यालय के लोहिया सभागार में समाजवादी छात्रसभा, लोहिया वाहिनी, मुलायम सिंह यूथ बिग्रेड तथा समाजवादी युवजन सभा के पदाधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।
सपा सुप्रीमो ने नौजवानों से कहा कि नेता में तकलीफ सहने की क्षमता होनी चाहिए और आलोचना से विचलित नहीं होना चाहिए। चापलूसी करने वाला धोखा देता है जबकि आलोचक व्यक्ति की कमियां बताकर अच्छा काम करता है। उन्होने नौजवानों को गांव-गली और अपने समाज से जुड़े रहने की नसीहत दी तथा हर हाल में गरीबों की मदद और अन्याय के विरोध करने के लिए कहा। मुलायम ने कहा कि समाजवादी पार्टी में सभी वर्गो के लोगों को सम्मान मिलता है। महिलाओं और नौजवानों को यही पार्टी आगे बढ़ाती है। सामान्य परिवार के लोग इसी पार्टी मे नेता, मंत्री, विधायक और सांसद बने है। प्रदेश में युवा मुख्यमंत्री और बहुमत की सरकार है। यह मामूली बात नहीं है। समाजवादी सरकार ने शानदार काम किए है। सभी चुनावी वादे पूरे हो गए है। इसके पीछे नौजवानों की मेहनत है। उन्होने क्रांतिरथ के साथ सभाओं में, साइकिल यात्राओं में, जनजन तक पार्टी की नीतियां पहुंचाने में बहुत परिश्रम किया है। उन्होने कहा कि वे चाहते हैं कि समाजवादी सरकार के कामकाज को लेकर समाजवादी पार्टी एक रोल मॉडल पेश करे। उन्होने नौजवानो से सन् 2017 में फिर प्रचंड बहुमत से समाजवादी सरकार बनाने का आव्हान किया।
युवा प्रकोष्ठ की बैठक में मुलायम का जन्म दिन 22 नवम्बर, 2015 को प्रत्येक बूथ पर धूमधाम से मनाने, युवा संगठन को बूथ स्तर तक मजबूत बनाने और 2 नवम्बर से 30 नवम्बर, 2015 तक चल रहे मतदाता सूची परिवर्धन कार्यक्रम में नए नाम बढ़वाने का निश्चय किया गया। बैठक में 2017 में होने वाले विधान सभा चुनाव के लिए अभी से तैयारी करने और फिर अखिलेश यादव के नेतृत्व में बहुमत की सरकार बनाने का संकल्प लिया गया। बैठक में वक्ताओं ने कहा कि नेताजी की सोच और अखिलेश यादव के नेतृत्व से समाजवादी आंदोलन को गति मिलेगी और प्रदेश उत्तम प्रदेश बन सकेगा।