आकांक्षा समिति ने लगाया आईएमएम में ब्लड डोनेशन कैंप

cs10decलखनऊ। आकांक्षा समिति द्वारा भारतीय प्रबन्धन संस्थान, लखनऊ में आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में लगभग 100 से अधिक छात्र-छात्राओं एवं स्टाफ ने रक्तदान किया। आकांक्षा समिति द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन कर एकत्रित रक्त को कैंसर से पीडि़त बच्चों को एवं असहाय व निर्धन व्यक्तियों को नि:शुल्क उपचार हेतु उपलब्ध कराया जाता है। उत्तर प्रदेश की आकांक्षा समिति की अध्यक्षा श्रीमती सुरभि रंजन ने आकांक्षा समिति द्वारा आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान का शुभारम्भ करने के बाद कहा कि किसी का जीवन बचाने हेतु रक्तदान करना मानव धर्म है। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को रक्तदान हेतु प्रेरित किया जाय, ताकि किसी की मृत्यु रक्त के अभाव में न हो सके। उन्होंने कहा कि आकांक्षा समिति लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य जनपदों में भी स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन कराकर असहाय एवं निर्धन व्यक्तियों के उपचार हेतु नि:शुल्क रक्त उपलब्ध कराने हेतु ब्लड बैंक को उपलब्ध कराती है।
श्रीमती रंजन ने रक्तदान करने वाले छात्र-छात्राओं एवं स्टाफ को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि रक्तदान करने की सोच इनके संवेदनशीलता का परिचायक है और संवेदनशील व्यक्ति जीवन के किसी भी क्षेत्र में बेहतर सेवा प्रदान कर सकता है। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को रक्तदान हेतु जागरूक करते हुए बताया जाय कि रक्तदान करने से शरीर मे कोई कमी नहीं होती ताकि लोग रक्तदान शिविरों में अधिक से अधिक भाग ले सकें।
अध्यक्षा आकांक्षा समिति श्रीमती सुरभि रंजन ने कहा कि आयोजित ब्लड डोनेशन कैम्प से संग्रहित रक्त का उपयोग कैंसर से पीडि़त बच्चों को उपचार हेतु उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि आकांक्षा समिति का यह लगातार प्रयास है कि कैंसर पीडि़त बच्चों के इलाज हेतु उनके अविभावकों को रक्त हेतु भटकना न पड़े, उन्हें आवश्यकतानुसार समय पर नि:शुल्क रक्त तत्काल उपलब्ध हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि हम सभी को मिलकर यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी पीडि़त व्यक्ति को रक्त की आवश्यकता होने पर उसे समय से रक्त प्राप्त हो सके।