कालका- शिमला रेल लाइन पर चलेगी 2 खास ट्रेनें

train

नई दिल्ली। कालका-शिमला लाइन पर चलने वाली टॉय ट्रेन सालों पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। शिमला आने वाला हर पर्यटक टॉय ट्रेन से सफर करना नहीं भूलता। इसी को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन ने पर्यटकों को क्रिसमस और न्यू ईयर पर तोहफा देते हुए कालका-शिमला रेल लाइन पर 2 खास ट्रेनें उतारी है।
रेल प्रशासन से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि इससे पर्यटकों की आवाजाही की समस्या से निजात मिला। अब इन ट्रेनों को रोज चलाने का फैसला किया गया है। इन अतिरिक्त ट्रेनों को कालका-शिमला लाइन पर रोज चलाया जाएगा। ये ट्रेनें क्रिसमस और न्यू ईयर की पूर्व संध्या पर पर्यटकों की भारी संख्या की वजह से होने वाली दिक्कत से निजात दिलाएंगी।
अधिकारी के अनुसार एक ट्रेन कालका से सुबह 6.40 बजे निकलेगी और सुबह 11.40 पर शिमला पहुंचेगी। इसके बाद यह शिमला से दोपहर दो बजे निकलेगी और शाम 6.20 पर कालका पहुंचेगी। इसी तरह, पांच कोच वाली हॉलीडे स्पेशल ट्रेन कालका से सुबह सात बजे निकलेगी और दोपहर 12.10 पर शिमला पहुंचेगी, जिसके बाद यही ट्रेन शिमला से दिन में 3.50 बजे वापसी का सफर करते हुए रात को 9.10 पर कालका पहुंचेगी। कालका-शिमला रेल लाइन पर इस तरह पांच ट्रेनें दौड़ेंगी। आम तौर पर एक ट्रेन को कालका से शिमला का सफर तय करने में पांच घंटे का समय लगता है। अधिकारी के मुताबिक अब दो नई टॉय ट्रेनों से पर्यटकों को आने-जाने की समस्या से निजात मिलेगा।