वजन बढ़ाने के टिप्स: दुबली-पतली लड़कियों के लिये रामबाण उपाय

health-tips

दुबली पतली लड़कियों को रोज़ किसी ना किसी के सामने उपहास का शिकार बनना पड़ता है। अगर शरीर मोटा है तो दिक्कत और अगर शरीर पतला है तो उससे भी ज्यादा दिक्कत। दुबली लड़कियों पर ना तो कपड़े फिट होते हैं और ना ही उनका फिगर आकर्षक दिखता है।
जिन लोगों के शरीर का वजन कम होता है वे अक्सर बाजारू दवाइयां और पावडर पर विश्वास कर बैठते हैं। मगर इसका भी उन पर कोई असर नहीं दिखता। अगर आप बहुत ज्यादा पतली हैं तो आप नीचे दिये गए नुस्खों को आजमा कर अपना वजन बढ़ा सकती हैं।
कहने का मतलब है कि आप अपने खान-पान का ठीक से ध्यान रखेंगी और बाहर का जंक फूड खाना बंद कर देंगी तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढेगा और आप स्वस्थ रहेंगी। आइये जानते हैं दुबली पतली लड़कियां शरीर का वजन बढ़ाने के लिये क्या क्या खा सकती हैं।
प्रोटीन प्रोटीन डाइट लेने से वजन बढता है और मासपेशियों की ताकत बढ़ती है। आपको दूध, चीज, मूंगफली, बटर, खजूर, बदालें और बींस आदि का सेवन करना चाहिये। आप चाहें तो बनाना मिल्क शेक भी पी सकती हैं। सुबह बनाना शेक का एक गिलास और शाम को मैंग शेक का एक गिलास वजन बढाने के लिये पियें।
बार्ली/जौ रात को मुठ्ठी भर जौ के दानों को भिगो कर रखें। सुबह उसके छिलके को निकाल कर दूध में उबाल कर खीर तैयार कर लें। फिर इसमें शक्क या शहद मिला कर खाएं। इसमें दो खजूर भी डाल सकती हैं।
बादाम अगर आपको स्वस्थ और खूबसूरत दिखना है तो आप बादाम का सेवन जरुर करें। इससे आपको ताकत मिलेगी, वजन बढेगा और विटामिन,आयरन, फॉसफोरस और कैल्शियम की भी प्राप्ती होगी। 12 बादाम रात में भिगो कर रखें और सुबह छिलके निकाल कर पीस लें। इसमें 1 चम्मच बटर और मिसरी मिला कर गरम दूध के साथ खा जाएं।
शहद यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है और वजन भी बढाता है। पतली लड़कियों को 1 चम्मच शहद एक गिलास गरम दूध में मिला कर लेना चाहिये।
आलू आलू जैसी जड़ों वाली सब्जी में कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर की खासी मात्रा होती है जिससे स्वस्थ रूप से फैट मिलता है। रोजाना निश्चित मात्रा में पके हुए या ग्रिल्ड आलू का सलाद में, सैंडविच में या अन्य प्रकार के भोजन में सेवन करके कुछ ही दिनों में वजन बढाया जा सकता है।
रोजाना व्यायाम रोजाना व्यायाम करने से आपके शरीर का फैट मासपेशियों में तबदील हो जाएगा। कुछ योगआसन और सांस लेने वाली एक्सरसाइज़ करें, जिससे शरीर से विशैले पदार्थ निकले और शरीर का स्टैमिना बढ़े। आप चाहें तो सर्वांगआसन, ब्रिज पोज, कैट पोज, और शवआसन रोज कर सकती हैं।