टाटा बोले: उत्तर प्रदेश में देश का शीर्ष विकसित राज्य बनने की सारी संभावना हैं

akhilesh-ratan-tata

लखनऊ। यूपी में तीव्र विकास की संभावनाओं को बल देते हुए सोमवार को अखिलेश सरकार और टाटा ट्रस्ट्स के बीच समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुआ। देश के जाने माने उद्योगपति रतन टाटा और सीएम अखिलेश ने शिक्षा, स्वास्थ्य, ऊर्जा और विकास के सभी क्षेत्र में सहयोग के लिए ओएमयू पर हस्ताक्षर किया।
टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में देश का शीर्ष विकसित राज्य बनने की सारी संभावना हैं। दुर्भाग्य है कि इस राज्य को हमेशा कमतर तथा गलत आंका गया है। रतन टाटा ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने मेरा दिल जीता है। उत्तर प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री के साथ हमको काम करने में मजा आएगा। श्री टाटा ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार हर क्षेत्र में विकास का काम करने के प्रयास में है। मेरा जहां पर भी सहयोग होगा, मैं देने के लिए तैयार हूं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ आगमन पर रतन टाटा का आभार जताया।
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि टाटा ट्रस्ट गरीबी उन्मूलन, रोजगार सृजन, आय में बढ़ोतरी तथा अवस्थापना विकास में सहयोग करेगा। कार्यों के सुचारु रूप से संचालन और प्रभावी निगरानी के लिए एक संयुक्त राज्य स्तरीय स्टीयरिंग कमेटी बनाई जाएगी। इसमें प्रदेश सरकार और टाटा ट्रस्ट के प्रतिनिधि शामिल होंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार और टाटा के बीच होने वाले करार में ऑफ ग्रिड सौर ऊर्जा तथा इस पर आधारित सिंचाई प्रणाली का विकास और सोलर वॉटर लिफ्टिंग पंप स्थापना के काम होंगे।