कच्चे तेल की कीमत हुई कम, पेट्रोल व डीजल हुआ सस्ता

petrol pump
नई दिल्ली। विश्व बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम दो रुपये प्रति लीटर घटा दिए गए जिसमें स्थानीय कर शामिल नहीं है। इस महीने पेट्रोल और डीजल के दामों में तेल कंपनियों द्वारा यह दूसरी बार कटौती की गई है। बहरहाल, राष्ट्रीय राजधानी में वैट दर में वृद्धि की वजह से पेट्रोल महंगा ही रहेगा। लखनऊ में पेट्रोल 71.32 और डीजल 52.96 में मिलेगा।
पेट्रोलियम कंपनियों ने आज घोषणा की कि नयी दरें आज मध्यरात्रि से प्रभावी होंगी। यद्यपि पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम घटाए हैं, दिल्ली में उपभोक्ता इसका लाभ नहीं ले सकेंगे क्योंकि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट की दरें बढ़ा दी हैं। यद्यपि देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम घटेंगे, पर दिल्ली में वैट की बढ़ी हुई दरों को ध्यान में रखते हुए पेट्रोल की कीमत 28 पैसे बढ़ जाएगी। दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट या बिक्री कर 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है।
इसी तरह, दिल्ली में डीजल पर वैट 12.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 16.6 प्रतिशत कर दिया गया है जिससे इसकी कीमत में 50 पैसे प्रति लीटर की मामूली कमी का लाभ ही उपभोक्ताओं को मिल सकेगा। देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन आईओसी ने बताया कि कल से दिल्ली में पेट्रोल 66.90 रूपये प्रति लीटर के मूल्य पर उपलब्ध होगा जो अभी 66.62 रूपये प्रति लीटर है। वहीं डीजल 49.72 रपये प्रति लीटर की कीमत में उपलब्ध होगा जो अभी 50.22 रपये प्रति लीटर में उपलब्ध है। इससे पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक जुलाई, 2015 को संशोधित की गई थीं। पिछली बार यानी एक जुलाई को पेट्रोल के दाम 31 पैसे और डीजल के दाम 71 पैसे प्रति लीटर घटाए गए थे।