नये साल में 20 स्मार्ट सिटी की सौगात

smart city

नई दिल्ली। नया साल 2016 देश में शहरी विकास के इतिहास में अभूतपूर्व अध्याय जोड़ेगा, क्योंकि नये साल की शुरूआत में 20 स्मार्ट सिटी की पहली घोषणा हो रही है। इसके अलावा, इस साल नये शहरी मिशन के तहत केन्द्र सरकार कई नई पहल को भी मूर्त रूप देने जा रही है।
दूसरे चरण में सिटी चैलेंज के तहत 97 शहरों को स्मार्ट सिटी में बदलने का आकलन किया जाएगा। इस पर पहले ही प्रतियोगिता के तहत कामकाज जोरों पर है। इस तरह शहरों के बीच प्रतिस्पर्धा को शीघ्र ही सर्वोच्च वरीयता देते हुए इसके नतीजों की घोषणा की जाएगी। यह अपनी तरह का पहला आवंटित संसाधन होगा।
मोदी सरकार ने वर्ष 2015 में शहरी योजना के लिए फिर से मानक तय कर दिये हैं। इसके लिए 2015 में करीब 42,000 करोड़ रूपये के निवेश को मंजूरी भी दी गई। इसमें जलापूर्ति, मल निकासी नेटवर्क, तीव्र जल लाइनें, शहरी यातायात और खुली जगहों के मामले में बुनियादी ढांचों में सुधार के लिए 19,170 करोड़ रूपये का निवेश भी शामिल है। इस साल जून में शुरू हुए पुनर्सुधार और शहरी परिवर्तन संबंधी अटल मिशन अमृत के अंतर्गत 18 राज्यों के 474 शहरी क्षेत्रों को शामिल किया गया है।
शहरी विकास मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक 22,000 करोड़ रूपये से ज्यादा निवेश के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम के तहत 11 राज्यों के 227 शहरों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 4,25,000 घरों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।