आरबीआई ने छाप दिये 30 हजार करोड़ के गलत नोट

1000-rupee-note-बिजनेस डेस्क। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से एक बड़ी चूक हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई द्वारा 30 हजार करोड़ रुपए की कीमत के नोट की छपाई गलत हो गई है। यह गड़बड़ी हजार रूपये के नोटों में सामने आई है। यह भी बताया जा रहा है कि इनमें से 20 हजार करोड़ रूपये तो रिजर्व बैंक के पास मौजूद है लेकिन 10 करोड़ के ये गलत छपे हुए नोट बाजार में आ चुके हैं। ये नोट बिना सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड के छापे गए हैं।रिपोर्ट के मुताबिक गलती का पता चलने के बाद आरबीआई और वित्त मंत्रालय ने इन नोटों को जलाने का फैसला किया है। अगर आपके पास भी ऐसा नोट आ गया है तो घबराने की जरूरत नहीं हैं। आरबीआई ने बैंकों को ऐसे नोट एक्सचेंज करने का आदेश दिया है। आप किसी भी बैंक के शाखा में जाकर अपना ये नोट बदल सकते हैं।
आरबीआई के मुताबिक, 1 हजार के और सीरीज के नोट सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड के बगैर छप गए हैं। इनका करेंसी पेपर पहले होशंगाबाद में सेक्यूरिटी प्रिंटिंग और मीटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से निकला। उसके बाद नासिक में आरबीआई प्रेस में पहुंचा। इसके बाद ही गलती हुई है। आरबीआई अब इन नोटों को वापस जमा करा रहा है। रिजर्व बैंक के पास अब तक सिर्फ 6 करोड़ नोट ही जमा हो चुके हैं।
कैसे चेक करें नोट
चेक करें कि आपके पास जो 1000 रुपए का नोट है, क्या वह 5्रत्र या 3्रक्क सीरीज का है? हो सकता है कि गलत छपा हुआ नोट आपके पास भी हो। इसे पता करने के लिए नोट को लाइट के सामने रखकर देखें।
आपको पहले डिजिट के नीचे रु लिखा हुआ नजर दिखेगा। नोट की फ्रंट साइड में आपको सिल्वर सेक्यूरिटी थ्रेड नजर नहीं आएगा। अगर आपके पास गलत छपा हुआ नोट है तो इसे बैंक में जाकर बदल सकते हैं। आरबीआई साथ ही बैंकों को ऐसे नोट जारी नहीं करने का निर्देश भी दिया है।