गले में हो खराश तो अपनाईये ये टिप्स

health-tips

गले में खराश का होना, दर्द उठना और कभी कभी गला का सूज जाना एक आम और परेशान करने वाली समस्या हैं. इसके होने से आपका ध्यान हमेशा गले में रहता हैं और कोई दूसरा काम मन लगा कर नहीं हो पाता हैं. इस तकलीफ देह खराश और दर्द को ख़त्म करने के लिए नीचे दी गई टिप्स जरूर अपनाए.
1. गुनगुने पानी में नमक मिला कर दिन में दो-तीन बार गरारे करें. गरारे करने के तुरन्त बाद कुछ ठंडा न लें और गुनगुना पानी पिएं. गले को आराम मिलेगा.
2. कच्चा सुहागा आधा ग्राम मुंह में रखें और उसका रस चुसते रहें. दो तीन घण्टों मे ही गला बिलकुल साफ हो जाएगा.
3. सोते समय एक ग्राम मुलहठी की छोटी सी गांठ मुख में रखकर कुछ देर चबाते रहे. फिर मुंह में रखकर सो जाए. सुबह तक गला साफ हो जायेगा.
4. रात को सोते समय सात काली मिर्च और उतने ही बताशे चबाकर सो जायें. बताशे न मिलें तो काली मिर्च व मिश्री मुंह में रखकर धीरे-धीरे चूसते रहने से बैठा गला खुल जाता है.
5. यदि आपको गले में निरंतर खराश रहती है या जुकाम में एलर्जी के कारण गले में तकलीफ बनी रहती है, तो आप सुबह-शाम दोनों वक्त चार-पांच मुनक्का के दानों को खूब चबाकर खा लें, लेकिन ऊपर से पानी ना पिएं. दस दिनों तक लगातार ऐसा करने से लाभ होगा.
6. एक कप पानी में 4-5 कालीमिर्च एवं तुलसी की थोंडी सी पत्तियों को उबालकर काढ़ा बना लें और इस काढ़े को पी जाए.
7. रात को सोते समय दूध और आधा पानी मिलाकर पिएं. गले में खराश होने पर गुनगुना पानी पिएं.
8. मामूली गरम पानी में सिरका डालकर गरारे करने से भी गले के रोग दूर हो जाते है.
9. पालक के पत्तों को पीसकर इसकी पट्टी बनाकर गले में बांधे. इस पट्टी को 15-20 मिनट के बाद खोल दें. गले को काफी आराम मिलेगा.
10 . काली मिर्च को 2 बादाम के साथ पीसकर सेवन करने से गले के रोग दूर हो जाते हैं.