स्मार्ट फोन के लिए लोगों का ऑनलाइन रेला: वेबसाइट ठप

freedom-phoneनई दिल्ली। दुनिया के सबसे सस्ता स्मार्ट फोन फ्रीडम 251 को खरीदने के लिए लोगों ने जबरदस्त उत्साह दिखाया। लेकिन लोगों का ये उत्साह कंपनी की वेबसाइट पर भारी पड़ गया। फ्रीडम 251 फोन की बुकिंग आज सुबह 6 बजे से ही शुरू हुई है। लेकिन लोगों को फोन बुक करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। तकनीकी समस्या के कारण लोग मोबाइल के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पा रहे हैं। एक समय में लाखों-करोड़ों लोगों द्वारा साइट पर हिट किए जाने के कारण यह क्रैश हो गई। तो वहीं रिंगिंग बेल्स के निदेशक मोहित गोयल ने कहा कि फ्रीडम 251 लाखों भारतीयों को सही मायने में डिजिटल आजादी प्रदान करेगा। खास बात कि इस स्मार्टफोन के 70 फीसद पाट्र्स भारत में निर्मित हैं। फिलहाल देश में उपलब्ध सबसे सस्ता स्मार्टफोन 1,500 रुपये के आसपास का है। फ्रीडम 251 के आने से मोबाइल बाजार में उथल-पुथल मचने के आसार जताए जा रहे हैं। खास बात यह है कि इसकी कीमत को लेकर मोबाइल कंपनियों के संगठन इंडियन सेलुलर एसोसिएशन (आइसीए) ने चिंता जताई है।
मोबाइल हैंडसेट उद्योग का निकाय आईसीए ने 251 रुपए की कीमत वाला स्मार्टफोन पेश किये जाने पर चिंता जताते हुए दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद को पत्र लिखकर मामले की गहराई में जाने का आग्रह किया है। संगठन का कहना है कि सब्सिडीयुक्त दर पर भी मोबाइल हैंडसेट की कीमत किसी भी हालत में 3,500 रुपए से कम नहीं हो सकती।
इंडियन सेल्यूलर एसोसिएशन (आईसीए) ने यह भी कहा कि जबतक मामले को लेकर चीजें साफ नहीं हो जाती हैंडसेट पेश किए जाने के कार्यक्रम में वरिष्ठ राजनेता और सरकारी नेतृत्व को उपस्थित होना ठीक नहीं है और उसे विवाद में नहीं पडऩा चाहिए। नोएडा की रिंगिंग बेल्स ने देश का सबसे सस्ता स्मार्टफोन पेश करने की घोषणा की है जिसकी कीमत 251 रुपए है।