हिंसक हो गया जाट आंदोलन: सेना मुस्तैद, 3 की मौत

jaatरोहतक/चंडीगढ़। राजस्थान, गुजरात के बाद आरक्षण के जिन्न ने हरियाणा को अपनी जद में ले लिया। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में शामिल करने की मांग पर हरियाणा में जाट समुदाय का आंदोलन सातवें दिन हिंसक हो गया। इसमें तीन लोगों की मौत हो गई और 20 घायल हो गए। हिंसा के बाद रोहतक और भिवानी शहरों में कफ्र्यू लगा दिया। दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए। राज्य के नौ शहरों में सेना बुलाई गई है। जयपुर से भी सेना हरियाणा भेजी गई है। एक जगह प्रदर्शनकारियों ने कुछ पुलिसकर्मियों को बंधक भी बना लिया। उधर, उग्र होते आंदोलन के बीच हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने आर्थिक रूप से पिछड़े जाटों को आरक्षण देने का ऐलान किया है। खट्टर ने पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को हालात की जानकारी दी।
भीड़ ने वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के रोहतक आवास पर हमला कर वहां कारों को आग लगा दी। कैथल में सांसद राजकुमार सैनी के आवास व रोहतक में भाजपा विधायक मनीष ग्रोवर के दफ्तर पर भी हमला किया।
दिल्ली-रोहतक बायपास पर भीड़ पर बीएसएफ की फायरिंग में 1 शख्स की मौत व 9 लोग जख्मी हो गए। रोहतक स्टैंड में आगजनी। सर्किट हाउस व आईजी के बंगले को आग लगा दी गई। अन्य घटनाओं में दो लोग मारे गए।
आरक्षण की आग की तपन रोहतक, सोनीपत, भिवानी, हिसार, फतेहाबाद, झज्जर,हांसी और जींद में ज्यादा महसूस की गई। इसे देखते हुए सेना की मदद मांगी गई। देर रात तक सेना कई हिंसाग्रस्त इलाकों में पहुंच गई। हंगामा बढ़ता देख खट्टर ने आर्थिक पिछड़े जाटों को आरक्षण का ऐलान किया। सर्वदलीय बैठक बुला आरक्षण समीक्षा के लिए कमेटी का फैसला किया, जो 31 मार्च तक रिपोर्ट देेगी। विधानसभा में बिल लाया जाएगा।