संतरे का छिलका बढ़ाएगा खूबसूरती

health-tipsहेल्थ डेस्क। संतरा खाने से तो सेहत और त्वचा तंदुरूस्त होती ही है, लेकिन संतरे का छिलका भी आपकी खूबसूरती बढ़ाने में किसी से पीछे नहीं है। कहीं आप भी इस छिलके के बेहतरीन गुणों से अनजान तो नहीं हैं, अगर हैं तो अब जान लीजिए खूबसूरत त्वचा का यह राज-
1 संतरे के छिलकों का प्रयोग करने के लिए आप इन्हें सुखाकर पाउडर बना बना सकते हैं या फिर इनका पेस्ट बनाकर भी प्रयोग कर सकते हैं। इस लेप को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा के दाग और मुंहासे खत्म हो सकते हैं।
2 संतरे के छिलके का पाउडर बेहतरीन और पोषण से भरपूर स्क्रब का कार्य करता है। आप इसमें गुजाबजल मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर कुछ देर लगाए रखें और स्क्रब करते हुए साफ करें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं।
3 दमकती हुई त्वचा के लिए संतरे के छिलके का पैक और स्क्रब बेहतरीन तरीका है। यह त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।
4 आप चाहें तो संतरे के छिलके और संतरे के रस को मिलाकर पेस्ट बना सकती हैं। यह न केवल आपकी त्वचा को समान बनाएगा बल्कि त्वचा को नमी भी प्रदान करेगा।
5 धूप में अगर आपकी त्वचा झुलस गई है तो संतरे के छिलके का पैक बनाकर लगाने से इसका असर काफी कम हो जाएगा। एक बार जरूर आजमाएं यह बेहतरीन उपाय।