पंचायत चुनाव की तैयारी: सभी जोनल आईजी लखनऊ तलब

up gov
विशेष संवाददाता
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायती चुनाव की तैयारियों को लेकर गृह विभाग में प्रदेश भर के जोनल आईजी के साथ समीक्षा बैठक की जाएगी। जिसमें जोनल स्तर पर जनपदों के वर्गीकरण, अपराध की समीक्षा, गत चुनावों में हुई हिंसा में कार्रवाई की समीक्षा समेत 18 बिन्दुओं पर जानकारी मांगी गई है। यह समीक्षा बैठक तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। पंचायती चुनाव को लेकर जनपदों में हुई अब तक की तैयारियों की समीक्षा के लिए प्रदेश भर के सभी जोनल आईजी को 20 जुलाई को लखनऊ बुलाया गया है।
जिसमें मु य सचिव गृह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की जाएगी। जिसमें प्रमुख सचिव गृह देवाशीष पंडा, डीजीपी जगमोहन यादव समेत अन्य अफसर भी शामिल होंगे। इस संबंध में आईजी कानून-व्यवस्था ए.सतीश गणेश ने बताया कि पूर्व में ही पंचायती चुनाव की तैयारियों को लेकर 18 बिन्दुओं को जोनल आईजी को भेजे जा चुके हैं। उन्ही बिन्दुओं पर अब तक हुई तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी है। यह समीक्षा बैठक तीन चरणों में की जा रही है। जिसमें दो चरणों की बैठक गृह विभाग में होगी जबकि अंतिम चरण की बैठक डीजीपी जगमोहन यादव की अध्यक्षता में सभागार में होगी।
उन्होंने बताया कि जोनल आईजी अपनी तैयारियों को लेकर गृह विभाग के अफसरों के सामने 15 मिनट की प्रस्तुति पेश करेंगे। जिसमें वह अपने जोनल के ब्लाक, पुलिस स्टेशन, मतदान केन्द्र, मतदेय स्थलों, मतदान केन्द्रों का वर्गीकरण और अन्य बिन्दुओं पर विस्तृत जानकारी देंगे। इसके अलावा पूर्व के चुनावों में हो चुकी हिंसा में अब तक हुई कार्रवाई और स्थितियों के बारे में अवगत कराएंगे। वहीं वह जोन के जनपदों में चुनाव को लेकर उपलब्ध फोर्स, फोर्स की कर्मियों और चुनाव के दौरान फोर्स की कर्मियों को पूरा करने के संबंध में विस्तृत जानकारी उच्चाधिकारियों को देंगे। जिसकी तैयारी उनके द्वारा करके आना है।