शुरू हुई मोदी की नमामि गंगे योजना

narendra-modis-mission-to-clean-gangaहरिद्वार। जल संसाधन एवं गंगा पुनरुद्धार मंत्री उमा भारती ने कहा कि मोदी सरकार मदन मोहन मालवीय के सपने को पूरा कर रही है। आज से सौ साल पहले मदन मोहन मालवीय ने गंगा की अविरलता के लिए अंग्रेजों के साथ करार किया था। सौ साल बाद मोदी सरकार ने गंगा की निर्मलात के अभियान की शुरुआत की है।
केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नमामि गंगे कार्ययोजना की शुरूआत आज हरिद्वार से की गई। ऋषिकुल मैदान में आयोजित भव्य कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। इसके बाद कलाकारों ने सरस्वती वंदना व गणेश वंदना प्रस्तुत की। इसके साथ ही नमामि गंगे गान की लांचिंग की गई। जिसकी रचना श्याम मोहन ने की। कार्यक्रम की शुरूआत हरिद्वार सांसद डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने की। उन्होंने इस दौरान गंगा स्वच्छता अभियान की सराहना की। इसके बाद केंद्रीय पर्यटन मंत्री डा. महेश शर्मा ने अपने संबोधन में हिमालय के संरक्षण व निमर्लता की आवश्यकता बताई।
केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि मदन मोहन मालवीय ने सौ साल पहले जो करार गंगा के लिए अंग्रेजों के साथ किया था आज सौ साल बाद केंद्र सरकार ने उस करार को गंगा की निर्मलताके अभियान की शुरूआत से शुरू कर दिया है। उन्होंने इस दौरान मुख्यमंत्री हरीश रावत को गंगा के मुद्दे पर साथ देने वाला गंभीर चिंतक बताया। कहा कि डेढ़ हजार करोड़ की करीर ढाई सौ परियोजनाओं की शुरूआत एक साथ की जा रही है। गंगा की सहयोगी नदियों के किनारे भी करीब 108 जगहों पर कार्यक्रम हो रहे हैं। कहा कि आज से गंगा की सूरतेहाल बदलने की धरातल पर कवायद शुरू हो गई है। बताया कि कुल बीस हजार करोड़ रुपए की योजनाएं हैं।