मोदी के मन की बात प्रोग्राम हुआ हिट: फोन कॉल में वृद्धि

mann-ki-baat pm modiनई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी के मन की बात अब जन-मन से जुडऩे लगी है। प्रसारण से पहले अब बड़ी संख्या में लोग प्रधानमंत्री को मन की बात के लिए सलाह भी देने लगे हैं। सरकार की ओर भी जनता की भागीदारी बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं, जिनमें प्रसारण से पहले देश के विभिन्न स्थानों पर विशेष बूथ लगाना शामिल हैं। बड़ी बात यह है कि प्रसारण के पहले हर सलाह पर गौर किया जाता है और चुनिंदा सलाह को प्रधानमंत्री अपनी मन की बात में शामिल करते हैं।
दरअसल प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने अक्टूबर 2014 से आम जनता से अपनी मन की बात साझा करनी शुरू की थी। हर महीने इसके प्रसारण के दो दिन पहले आम जनता से सलाह मांगी जाती है। इसके लिए विशेष फोन नंबर, माई-गोव वेबसाइट, मोबाइल एप्लीकेशन के साथ-साथ पत्र लिखकर भी लोग प्रधानमंत्री को सलाह दे सकते हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जहां शुरू-शुरू में औसतन 20 हजार लोग विशेष नंबर पर फोन कर अपनी सलाह रिकार्ड कराते थे। वहीं उनकी संख्या अब 55 हजार तक हो गई है। 21 महीने में फोन काल की संख्या में ढाई गुनी से अधिक बढ़ोतरी कार्यक्रम की लोकप्रियता को दर्शाता है।
फोन काल के अलावा लगभग एक हजार लोग पत्र के माध्यम अपनी सलाह प्रधानमंत्री को देते हैं। पत्र और फोन काल के अलावा माई-गोव वेबसाइट और मोबाइल एप पर भी लोग अपनी सलाह देते हैं। आंकडों के मुताबिक हर महीने 5000 हजार लोग माई-गोव वेबसाइट पर अपनी सलाह पोस्ट करते हैं, तो हाल मोबाइल एप पर 1000-1200 लोग सलाह देते हैं। अब सरकार उन लोगों तक भी पहुंचने की कोशिश कर रही है, जो न तो फोन करते है, न पत्र लिखते और न ही वेबसाइट पर जाते हैं। ऐसे लोगों तक पहुंचने के लिए प्रसारण के दो दिन पहले विभिन्न स्थानों पर विशेष बूथ लगाए जाते हैं। जहां लोगों को अपनी राय रिकार्ड करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।