फ्रांस में फिर आतंकी हमला: 80 की मौत

paris-charlie-attackपेरिस। फ्रांस के शहर नीस स्थित फ्रेंच रिवेरा रिसॉर्ट के पास गुरूवार को एक तेज रफ्तार ट्रक भीड़ में जा घुसा, जिसमें कम से कम 80 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। जहां ट्रक ने भीड़ को कुचला वहां लोग बैस्टिल डे के मौके पर आतिशबाजी देखने के लिए जुटे थे। फ्रांसीसी अधिकारियों ने बताया कि हताहत हुए लोग बैस्टिल डे पर होने वाली आतिशबाजी को देखकर लौट रहे थे।
मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी ट्रक ड्राइवर को ढेर कर दिया है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना कि ट्रक ड्राइवर ने जानबूझकर भीड़ में ट्रक घुसाया था। फ्रांस की ऐंटी टेरर एजेंसी ने हमले की जांच शुरू कर दी है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि वो लगातार भारतीय दूतावास के संपर्क में हैं। इस बीच विदेश मंत्रालय की तरफ से हेल्पलाइन नंबर +33-1-40507070 जारी किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी इस हमले की निंदा की है।
फ्रेंच अधिकारियों ने इसे एक हमला बताया है। न्यूयार्क टाइम्स की खबर के मुताबिक एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि ड्राइवर ने भीड़ में ट्रक घुसाने के बाद लोगों पर गोलियां भी बरसाईं। इसके बाद चारों तरफ लाशों का ढेर लग गया। आल्प्स मैरीटाइम्स रीजन के सब प्रीफेट सबैस्टीयन हंबर्ट ने स्थानीय समाचार चैनल बीएफएमटीवी से बातचीत में इस ‘गंभीर आपराधिक हमला’ करार दिया है।
एविनोन गए फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने हमले की सूचना मिलने के बाद पेरिस लौटने का फैसला किया है, वो इस हमले को लेकर बैठक करेंगे। राष्ट्रपति ने कहा कि देश में आपातकाल की अवधि 3 महीने के लिए बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि आतंकी हमले की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता।