ब्रिटिश पीएम बोलीं: हां कर सकती हूं परमाणु हमला

Theresa_May

लंदन। ब्रेक्सिट के बाद ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बनीं थेरेसा ने ब्रिटेन की संसद में बिना किसी हिचक के घोषणा की है कि वो जरूरत पडऩे पर परमाणु हमला कर लाखों लोगों को मार सकती हैं। पीएम के इस बयान ने ब्रिटेन समेत दुनियाभर के नेताओं को चौंका दिया है।
दरअसल ब्रिटिश संसद में ट्राइडन्ट न्यूक्लियर वेपन्स प्रोग्राम के नवीनीकरण पर बहस हो रही थी। इसी बीच स्कॉटिश नेशनल पार्टी के सांसद जॉर्ज क्रिवेन ने पीएम थेरेसा से सवाल पूछा कि क्या आप परमाणु हमले के लिए तैयार हैं जिसमें लाखों, पुरूष, महिलाएं और बच्चों की मौत हो सकती है जिसपर ब्रिटिश पीएम ने एक शब्द में कहा यस।
पीएम ने कहा कि ब्रिटने अपने परमाणु हथियारों को नष्ट कर देता है तो यह गैरजिम्मेदाराना कार्रवाई होगी। हालांकि थेरेसा ने ये भी कहा कि ब्रिटेन का ट्राइडेंन्ट मिसाइल सिस्टम देश के दुश्मनों से देश की सुरक्षा के लिए है। लेकिन जिस सवाल का सीधा जवाब देने से दुनिया के किसी भी प्रधानमंत्री सीधे तौर पर कुछ भी कहने से बचता है, उस सवाल का जवाब देने से पहले थेरेसा ने एक बार भी नहीं सोचा।
गौरतलब है कि पूर्व पीएम डेविड कैमरून ने अपने कार्यकाल में नेयूक्लियर वेपन्स के नवीनीकरण को लेकर सोमवार को लेकर वोटिंग का फैसला किया था जिसपर चर्चा की जा रही थी। संसद में कहा गया कि न्यूक्लियर मिसाइलों के नवीनीकरण पर 30 बिलियन पाउंड की राशि खर्च होगी।