पैर के नाखून में लगे फंगस का यह करें उपचार

fungs
फीचर डेस्क। पैरों के नाखून में फंगस या कवक लगना आम बात है। यह देखने में बहुत ही भद्दे लगते हैं और अगर इनकी सफाई ना की गई तो यह एक नाखून से दूसरे नाखूनों तक फैल सकते हैं। क्या आप जातने हैं कि नाखून में फंगस क्यूं लग जाती है? इसका एक बहुत बड़ा कारण है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम है। इसके अलावा शरीर में अगर कैल्शियम कम है या फिर आप अपने नाखूनों का ठीक से ध्यान नहीं रख सकते हैं, तो भी आपको यह परेशानी झेलनी पड़ सकती है। नाखून का रंग बदल कर पीला पड़ जाना या फिर उसमें से अजीब सी बदबू आना आम लक्षण हैं, नाखून में फंगस लगने के। अगर आप ने अभी से ही अपनी उगंलियो के नाखून पर ध्यान देना शुरु कर दिया तो, आप नाखून में कवक लगने काफी हद तक बच सकते हैं। आइये जानते हैं नाखूनों की देखभाल के तरीके।
1. नाखूनों को काट दें: अगर पैरों के नाखून लंबे हैं तो यह समस्या अपने आप ही पैदा हो जाएगी। नाखूनों को काट कर उन्हें हमेशा साफ रखें। इससे ना तो उनमें बैक्टीरिया पैदा होगें और वे गंदगी से दूर भी रहेगें।
2. नाखूनों को सूखा रखें: गीले नाखून बैकटीरिया और फंगस का घर बन जाते हैं। पैरों को धोने के बाद उन्हें अच्छी प्रकार से तौलिये से पोंछ लें और सुखा लें।
3. पैरों में चप्पल पहनें: पैरों में ऐसे जूते-चप्पल पहनें जिसमें से हवा आर पार हो सके। बंद जूतों से पैदा होने वाले पसीने से पैरों में बैक्टीरिया पैदा होते हैं। अगर हो सके तो घर में कुछ देर के लिये नंगे पांव भी रहें।
4. साफ-सफाई: पैरों में कभी भी एक ही मोजा हफ्ते भर ना पहनें। इससे बैक्टीरिया और पसीना पैदा होते रहते हैं। सफेद मोजे को ब्लीच से साफ करें और अन्य रंग के मोजों को डिटर्जेंट से साफ करें।
5. सिरका: अपने पैरों को हल्के गरम पानी और सिरके के घोल में डाल कर कुछ देर तक रखें और फिर साफ करें। इससे नाखून में लगे फंगस एसिड के प्रकोप से खुद को बचा नहीं पाएंगें।
6. पेडिक्योर हफ्ते में एक दिन पेडिक्योर करवाएं। यह काम आप घर पर भी कर सकती हैं। पैरों को गरम पानी और नमक के घोल में डाल कर रखें और रगड़ कर साफ कर लें। गंदगी को साफ करने के बाद पैरों को साफ पानी से धोएं और फिर उसे पोछ कर उस पर क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाएं।