सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल: कीमतें लागू

petrol pump

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट के कारण देश में पेट्रोल 1.42 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल 2.01 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है। इनकी संशोधित कीमतें रविवार मध्यरात्रि से प्रभावी होंगी। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड (आईओसी) ने रविवार को कहा कि इस कटौती के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 61.09 रुपए प्रति लीटर और डीजल 52.27 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा।
कंपनी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आने के साथ ही डॉलर की तुलना में भारतीय मुद्रा के मजबूत होने की वजह से ईंधन की कीमतों में कटौती की गई है और इसका लाभ उपभोक्ताओं को दिया गया है। कंपनी ने कहा कि कच्चा तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों तथा रुपया-डॉलर विनिमय दर पर आगे भी नजर रखी जाएगी और उसी हिसाब से भविष्य में पेट्रोल-डीजल की कीमतों का निर्धारण होगा।
कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आने पर 1 मई से 16 जून तक चार बार में पेट्रोल की कीमतों में 4.52 रुपए प्रति लीटर की और डीजल की कीमतों में 7.18 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। लेकिन, अब इसकी कीमतों में जारी गिरावट के मद्देनजर 1 जुलाई से 31 जुलाई के बीच पेट्रोल के दाम तीन बार में कुल 3.67 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 2.92 रुपए प्रति लीटर कम किए गए हैं।