राज्यसभा में कल पेश होगा जीएसटी बिल

Parliament_Houseनई दिल्ली। पिछले काफी समय से लंबित पड़े वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) बिल को चर्चा के लिए राज्यसभा में बुधवार को पेश किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि सभी राजनीतिक दलों की तरफ से इस बिल का समर्थन दिया जाएगा। संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि जीएसटी बिल राज्यसभा में बुधवार को पेश किया जाएगा और सभी राजनीतिक पार्टियों से इसमें सहयोग की अपेक्षा करते हैं। जीएसटी पास होने के पक्ष में इस वक्त पूरा माहौल है।
जीएसटी बिल राज्यसभा में पेश किये जाने की संभावनाओं के बीच बीजेपी संसदीय दल की आज बैठक होगी। इस बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेता सांसदों को इस बिल से जुडी महत्वपूर्ण जानकारियां देने के साथ साथ आने वाले दिनों में पार्टी अपनी रणनीति पर भी चर्चा करेगी। जीएसटी बिल को देखते हुए बीजेपी ने राज्यसभा में व्हिप जारी करते हुए अपने सभी सदस्यों को सोमवार से बुधवार तक सदन में मौजूद रहने को कहा है।
जीएसटी के मुद्दे पर सोमवार को एक बार फिर से मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस और अन्य पार्टियों के साथ बातचीत हुई। इसमें वामपंथी दल और समाजवादी पार्टी के नेता भी शामिल थे ताकि इस पर एक राय बनाया जा सके।
सूत्रों के मुताबिक, एक बार फिर से खुद वित्तमंत्री अरूण जेटली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद और आनंद शर्मा से बात कर उनकी आपत्ति पर सहमति बनाने की कोशिश की है। जेटली ने अन्य नेताओं के साथ ही सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी से भी मुलाकात की। उसके बाद उन्होंने अनंत कुमार के साथ लोकसभा के स्पीकर सुमित्रा महाजन से मुलाकात की।