शोध: बेहतर सेक्स में कारगर हैं मैराथन धावक

Sex-dream-हेल्थ डेस्क। मानव जाति के विकासवादी दृष्टिकोण से देखें तो अधिक ‘प्रजनन क्षमताÓ वाले पुरुष लंबी दूरी तक दौडऩे में बेहतर साबित होते हैं और आदिकाल में महिलाएं इस तरह की क्षमता वाले पुरुषों का सेक्स के लिए चयन किया करती थीं। एक ताजा शोध में यह खुलासा किया गया है।
उंगलियों की लंबाई को हार्मोन की संख्या का मानक मानकर मैराथन धावकों पर किए गए एक हालिया शोध में पाया गया कि यौन उत्तेजना अधिक महसूस करने वाले व्यक्ति लंबी दूरी के बेहतर धावक होते हैं।
कैंब्रिज विश्वविद्यालय के मुख्य शोधकर्ता डैनी लॉन्गमैन के अनुसार पुरुषों में लंबी दूरी तक दौडऩे की क्षमता का संबंध प्रजनन क्षमता से पाए जाने से यह संभावना व्यक्त की जा सकती है कि आदिकाल में शिकारी जीवन व्यतीत करने वाले समाज में महिलाएं अपने लिए बेहतर प्रजनन क्षमता वाले पुरुषों की खोज के लिए उनकी दौडऩे की क्षमता पर नजर रखती रही होंगी।
अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार शिकार पर जीवन व्यतीत करने वाले युग में संभव है कि महिलाएं सेक्स के लिए ऐसी क्षमता वाले पुरुषों का चयन करती रही हों, क्योंकि ज्यादा मात्रा में भोजन प्राप्त करने के लिए शिकार पर लगातार नजर बनाए रखने के लिए उनका बिना थके लंबी दूरी तक पीछा करना होता है, जो बेहद थका देने वाला होता है।
गर्भावस्था के दौरान सेक्स हार्मोन ‘टेस्टोरॉनÓ की मात्रा जिन शिशुओं में अधिक पाई जाती है, वे बड़े होकर अधिक यौन क्षमता वाले पुरुष बनते हैं और उनमें स्पर्म की मात्रा भी अधिक होती है, साथ ही उनके हृदय की कार्यक्षमता भी बेहतर होती है।
इस अध्ययन के लिए अब तक किसी भी तरह के शोध की अपेक्षा सर्वाधिक संख्या में लंबी दूरी के धावकों के नमूने लिए गए। इसके लिए लॉन्गमैन और अन्य शोधकर्ताओं ने धावकों की दो विशेष उंगलियों, जिन्हें 2डी:4डी अनुपात के नाम से भी जाना जाता है, की लंबाई के आंकड़े इक_े किए। यह शोध ‘प्लोस वनÓ नामक शोध पत्रिका के ताजा अंक में प्रकाशित हुआ है।