लखनऊ में लगेगा 20 अगस्त से शिल्प कलाकारों का मेला

shilp 2लखनऊ। यूपी के मुख्य सचिव दीपक सिंघल ने कहा है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जी के निर्देशों के अनुपालन में हस्त शिल्पकारों द्वारा निर्मित वस्तुओं के उनके मूल्य का वाजिब दाम दिलाने एवं उनके उद्योग को बढ़ावा दिये जाने के साथ-साथ युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु 20 एकड़ के क्षेत्र में लखनऊ हाट परियोजना के अन्तर्गत अवध शिल्प ग्राम का निर्माण कराया गया है, जिसका उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा आगामी 20 अगस्त को कराया जाने हेतु अनुरोध किया गया है। उन्होंने कहा कि शिल्पकारों द्वारा निर्मित उद्योग को बढ़ावा देने हेतु राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के बड़े कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर कराया जायेगा जिससे प्रदेश के छोटे उद्यमियों द्वारा स्वनिर्मित वस्तुओं को बढ़ावा देने हेतु पर्याप्त अवसर प्राप्त हो सकें। उन्होंने कहा कि निर्मित अवध शिल्प ग्राम में वातानुकूलित एवं गैर-वातानुकूलित लगभग 209 दुकानों के साथ-साथ बाहर से आने वाले शिल्पकारों के रूकने हेतु डॉरमैट्री की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराई गयी है। उन्होंने कहा कि पुरूषों एवं महिलाओं के अलग-अलग डॉरमैट्री बनवाई गयी है।
मुख्य सचिव आज अवध विहार योजना के अन्तर्गत सेक्टर-1 में लखनऊ हाट परियोजना-अवध शिल्प ग्राम का स्थलीय निरीक्षण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन अवध शिल्प ग्राम में फूड कोर्ट, क्राफ्ट कोर्ट, क्राफ्ट शॉप, प्रदर्शनी हॉल सहित डॉरमैट्री का निर्माण भी कराया गया है। उन्होंने कहा कि अवध शिल्प ग्राम में बाहर से आने वाले उद्यमियों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुये साइनेज बोर्ड भी लगवाये जायें। उन्होंने अवध शिल्प ग्राम को हरा-भरा एवं सुन्दर बनाने हेतु आवश्यकतानुसार वृक्षारोपण, सार्वजनिक शौचालय एवं पर्याप्त पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुये आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि हस्त शिल्प के प्रदर्शन एवं बिक्री हेतु एक निश्चित स्थान उपलब्ध होने से देश-विदेश के पर्यटकों को समस्त हस्तशिल्प का एक ही स्थान पर प्रदर्शन एवं विक्रय सामग्री प्राप्त होने में सुविधा होती है। उन्होंने कहा कि आने वाले पर्यटकों एवं ग्राहकों की थकान मिटाने हेतु एम्पी थियेटर में विभिन्न लोक-कलाओं के सजीव प्रदर्शन भी आयोजित कराये जायेंगे जिससे लोक-कलाओं को विकसित करने में सहायता प्राप्त होगी।
श्री सिंघल ने निरीक्षण के दौरान वर्तमान में कार्य कर रहे श्रमिकों को आगामी 24 घन्टे के अन्दर नियमानुसार पंजीकृत कर उन्हें नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अवध शिल्प ग्राम में फेस्टिवल वातावरण बनाने हेतु वर्षवार कैलेन्डर निर्धारित कर कार्य येाजना को क्रियान्वित कराना होगा। उन्होंने प्रदेश के संगीत एवं शिल्पकला को बढ़ावा देने हेतु कल्चरल हब भी बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने परियोजना को और आकर्षक बनाने हेतु बच्चों के लिए विभिन्न खेल क्षेत्र भी विकसित करने के निर्देश दिये ताकि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खेल उपकरण भी स्थापित कराये जा सकें।
मुख्य सचिव ने बताया कि आधुनिक तकनीकी से युक्त अवध शिल्प ग्राम में हस्तशिल्पों की कला को धरातल पर उतारकर व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि अवध शिल्प ग्राम के उद्घाटन समारोह में प्रदेश के 03 हजार हस्तशिल्पों सहित 500 बुनकरों को भी आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि अवध शिल्प ग्राम में प्रदेश के उद्यमियों के साथ-साथ बाहर के उद्यमियों को भी आमंत्रित कर शिल्पकारों की कला को बढ़ावा दिया जायेगा।