पेट्रोल 1 रुपये तो डीजल हुआ 2 रुपया सस्ता

petrol pumpनई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाते लोगों को देर शाम तेल कंपनियों ने खुशी मनाने का एक और मौका दे दिया। यह खुशी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती के रूप में मिली है। पेट्रोल की कीमतों में 1 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है। नई कीमतें 15 अगस्त को रात 12 बजे से लागू हो गई हैं।
नई कीमतें लागू होने के बाद दिल्ली में पेट्रोल 60 रुपये 09 पैसे और डीजल 50 रुपये 27 पैस हो गया। 15 दिन पहले भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की गई थी। तब पेट्रोल के दाम में 1.42 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल के मूल्य में 2.01 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी।
देश में तेल कंपनियां हर 15 दिन में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों की समीक्षा करती हैं। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रूड के दामों के आधार पर घरेलू तेल कीमतों में बदलाव करती हैं। कच्चे तेल के मूल्य में नरमी को देखते हुए कंपनियों ने ग्राहकों को राहत देने वाला यह कदम उठाया है।
तीनों तेल कंपनियों- इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने इससे पहले जुलाई में भी पेट्रोल और डीजल के दाम घटाए थे। पहली जुलाई को पेट्रोल व डीजल के मूल्य क्रमश: 89 पैसे और 49 पैसे घटाए गए थे। इससे पहले तीनों कंपनियों ने मई-जून के दौरान चार बार में पेट्रोल को 4.52 रुपये और डीजल को 7.72 रुपये प्रति लीटर महंगा कर दिया था।