शैंपू से धुले बालों की खूबसूरती रखनी है बरकरार तो ये नुस्खे अपनाएं…

health-tipsहेल्थ डेस्क। शैंपू करने के कुछ घंटे तक तो बाल बड़े अच्छे लगते हैं। लेकिन जैसे जैसे वक्त बितता जाता है, खुले बाल छोडऩे पर वे चिडिय़ा के घोंसले जैसे नजऱ आने लगते हैं। हालंकि फ्रिज़ी हेयर की समस्या के समाधान के लिए कई प्रोडक्ट्स बाज़ार में मौजूद हैं। लेकिन लंबे समय तक उनका इस्तेमाल बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
इसलिए उलझे बालों की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलु नुस्खे-
एप्पल साइडर विनेगर
शैंपू के बाद एक कप पानी में दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और बालों पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक छोड़ दें। फिर सादे पानी से इसे धो लें। इससे न सिर्फ बालों में चमक आएगी बल्कि फ्रिज़ी बालों की समस्या भी रफ्फूचक्कर हो जाएगी।
एग मैजिक
माना कि अंडे की गमक अच्छी नहीं होती, लेकिन ये भी सच है कि बालों को स्मूथ बनाने के लिए इससे कारगर तीज़ और कोई है भी नहीं। अंडे का सफेद और पीला भाग अलग कर लें। अब एग व्हाइट में जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल) और नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें। इससे मौसम की नमी से भी बाल सुरक्षित रहेंगे।
लोशन लगाएं
अगर आपको किसी मीटिंग या पार्टी में जाना है और शैंपू करने का वक्त नहीं तो हाथों पर जऱा सा लोशन लें और बालों पर अच्छे से लगाएं, फिर कंघी कर लें। बाल सेट हो जाएंगे। ये सौम्य होते हैं, लिहाज़ा न तो इससे बालों को नुकसान होगा, न ही बाल ज्यादा चिपचिपे दिखेंगे।
शैंपू के बाद बालों तो तौलिये से न सुखाएं
शैंपू के बाद बालों को तौलिये से रगड़कर सुखाने की बजाय पुरानी टी-शर्ट से कवर कर लें। बाल जब गीले होते हैं तो कमज़ोर होते हैं। इसलिए उनके टूटने की गुंजाइश ज्यादा होती है।
याद रखें, बाल जैसे-जैसे गंदे होते जाते हैं, उन्हें सेट रखना मुश्किल होता है। इसलिए, जब भी बाहर निकलें बालों को ढंक लें। कॉटन की बजाय सिल्क स्कार्फ से बालों को ढंकें। बार बार हाथों से बालों को न छुएं, इससे भी ये गंदे होते हैं।