मो. इरफान के निधन पर श्रद्धांजलि देने के बाद विधानसभा स्थगित

vidhansabha up

लखनऊ (अशोक मिश्र)। विधानसभा का मानसून सत्र सोमवार को विधानसभा ंमंडप में शुरू हुआ। सत्र के पहले दिन समाजवादी पार्टी के विधायक मो. इरफान के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी गयी और उसके बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार को पूर्वाहन 11बजे तक के लिए स्थगित हो गया।
विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय पूर्वाहन 11बजे सदन में आए। सबसे पहले बन्देमातरम हुआ उसके बाद नेता सदन अखिलेश यादव ने मुरादाबाद के बिलारी विधानसभा क्षेत्र के विधायक मो. इरफान के निधन की सूचना दी। उन्होंने मो. इरफान को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि मो. इरफान विनम्र, सुयोग्य, मिलनसार , कर्मठ ,निडर लोकप्रिय नेता थे । वह जब उनके गांव सैफई महोत्सव में जा रहे थ्ेा उसी दौरान उनका एक सड़क दुर्घटना मेे उनकी मौत हो गयी ।
मेा. इरफान को श्रद्धाजंलि देते हुए ंमुख्यमंत्री ने कहा कि मुरादाबाद के विधायक का जन्म 22अगस्त 1951 को हुआ था और उन्होंने बीएससी और एलएलबी की शिक्षा ग्रहण की । वह वर्ष 2012 में बिलारी सीट से सपा के टिकट पर चुनाव जीते और विधायक बने । वह तुर्क कबाइल फ्रंट के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुस्लिम रिजवेशन फ्रंट के जिलाध्यक्ष भी रहे। श्री यादव ने कहा कि मो. इरफान आल इंडिया सुन्नी काफ्रेेस के मंडल अध्यक्ष भी रहे। मो. इरफान को पुस्तक पढऩे का शौक था। वह कविता और लेख भी लिखते थे। वह समाजिक कार्यो और जनसेवा में सक्रिय रहे। उनके निधन से प्रदेश ने सक्रिय जन नेता खो दिया है। उनकी कमी हमेशा खलेगी।
विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गया चरण दिनकर ने मो. इरफान को श्रंद्धांजलि देते हुए कहा कि मो. इरफान लोकप्रिय जन नेता थे उनकी कमी सदन में हमेशाा नजर आएगी। भारतीय जनता पार्टी विधानमंडल दल के नेता सुरेश खन्ना ने अपने को सम्बद्ध करते हुए श्रद्धांजलि करते हुए कहा कि मो.इरफान गरीबों की लड़ाई लड़ते थे वह किसानों मजदूरों की पीड़ा को सदन मेें उठाते थे।
कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता प्रदीप माथुर ने मो. इरफान को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि मो. इरफान ेने हमेशा आम जनता की आवाज सदन में उठायी और उनके लिए संघर्ष किया। उनकी कमी विधानसभा में दिखेगी। रालोद के नेता चौधरी दलबीर सिंह ने कहा कि मो.इरफान को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि मो. इरफान गरीबों और किसानों की आवाज हमेशा निडर होकर उठाते थे।
संसदीय कार्य मंत्री मो. आजम खां ने अपने को सम्बद्ध करते हुए कहा कि मो.इरफान बेहद नेक इंसान थे। वह विनम्र भी थे। एक बार वह उनके कार्यालय में मिलने आए थे। उनके कहने पर मो.इरफान को थोड़ी प्रतीक्षा करनी पड़ी उसके बाद भी उनके चेहरे पर तनाव या गुस्सा नजर नही आया।
अंत में विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय ने कहा कि मो. इरफान गरीबों के लिए हमेशा संघर्ष करने वाले नेता थे। वह जनता में बेहद लोकप्रिय रहे उनके निधन से एक बड़ा शून्य पैदा हो गया है। उनकी कमी काफी दिनों तक खलेगी। इसके बाद मो. इरफान के निधन पर सभी सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखकर उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की और सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित हो गयी।
सदन में पूर्व नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य अनुपस्थित रहे । कार्यवाही प्रारम्भ होने के पहले मुख्यमंत्री सदन में आए और उन्होंने दलीय नेताओ और विधायकों से उनके स्थानों पर जाकर हाथ मिलाकर अभिवादन किया उसके बाद वह अपने अपने स्थानों पर बैठ गए।