महिलाओं में उच्च टेस्टोस्टेरोन के 6 संकेत

topless womenहेल्थ डेस्क। जब बात टेस्टोस्टेरोन हार्मोन ही होती है तो बहुत से लोग इसे पुरुषों में पाया जाने वाला हार्मोन समझ लेते हैं। लेकिन सच्चाई तो यह है कि टेस्टोस्टेरोन नामक हार्मोन की थोड़ी मात्रा महिलाओं की ओवरी में से भी बनता है। इसकी छोटी सी मात्रा महिलाओं के खून में निकलती है। हालांकि, कुछ महिलाएं जो पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओ) से पीडित हैं, उनमें इस हार्मोन की मात्रा बढ जाती है।
अगर आपको नीचे दिये हुए ये 6 सामान्य लक्षण दिखाई देते हैं, तो समझिये कि आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का उच्च स्तर हो रहा है। आपको जल्द से जल्द किसी अच्छी स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिये।
इसका मतलब है कि चेहरे और शरीर पर बालों की असामान्य वृद्धि हो जाएगी। जो सबसे आम एरिया हैं वह ठोड़ी, गाल, ऊपरी होंठ, छाती, पीठ और पैर।
एक्ने इस केस में महिलाओं को भारी मात्रा में एक्ने होने शुरु हो जाते हैं, जो कि दवाइयों के सेवन से भी ठीक तरह से नहीं जाते।
वजन बढऩा आपके शरीर में अगर टेस्टोस्टेरोन का उच्च स्तर है, तो आप का अचानक वजन बढऩा शुरु हो जाएगा और बार बार मीठा या नमकीन खाने की तलब लगेगी।
सही समय पर पीरियड्स ना होना अगर आपको पीसीओएस है तो आपके पीरियड्स कभी भी समय पर नहीं आएंगे।
बालों का झडऩा अगर आप के बाल पतले हो कर झडऩा शुरु हो जाएं तो यह शरीर में हाई टेस्टोस्टेरोन का संकेत हो सकता है।
किलोट्रिस का बढऩा आपके किलोट्रिस का साइज बढ़ सकता है। यह अधिवृक्क ग्रंथि या अंडाशय में मौजूद ट्यूमर की वजह से हो सकता है। इसका इलाज तभी संभव है जब इसकी पहले जांच करा ली जाए।