फर्जीवाड़ा: रिलायंस जियो कॉलिंग और डाटा सब कुछ नहीं है मुफ्त

reliance jio

नई दिल्ली (आरएनएस)। रिलायंस जियो ने अपनी वेबसाइट पर प्रीपेड प्लान्स के बाद अपने पोस्टपेड प्लान्स की भी घोषणा कर दी है। पोस्टपेड प्लान 149 रुपये से शुरू होकर के 3999 रुपये तक हैं। कस्टमर्स अपनी सुविधा के अनुसार प्लान ले सकते हैं। लेकिन प्लान्स के अनुसार रिलायंस जियो पर कुछ भी फ्री नहीं है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि रात में अनलिमिटेड डाटा का लाभ केवल तीन घंटे के लिए 2 बजे से सुबह 5 बजे तक ही मिलेगा। मुकेश अंबानी ने गुरूवार को जब रिलायंस जियो की घोषणा की थी तो कहा था कि कॉल करने पर किसी तरह का कोई पैसा नहीं लिया जाएगा और कॉलिंग पूरी तरह से फ्री होगी। लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप जियो से 2जी और 3जी नेटवर्क के नंबर पर बात करते हैं तो कॉल करने पर पैसे कटेंगे। 4जी नेटवर्क पर कॉल करने पर किसी तरह का कोई कॉल चार्ज नहीं लिया जाएगा।
रात में फ्री अनलिमिटेड डाटा देने में झोल
जियो के कस्टमर्स को जो रात में फ्री डाटा यूज करने की बात कही थी उसमें भी झोल हैं। कंपनी इसका फायदा केवल रात में 2 बजे से लेकर के सुबह 5 बजे तक देगी जिसका फायदा हर कोई नहीं ले पाएगा। जबकि अन्य कंपनियां रात में 11 बजे से लेकर के सुबह के 7 बजे तक इस तरह के प्लान ऑफर कर रही हैं। यानी दिन के 21 घंटों में केवल आपका प्लान वाला डाटा चलेगा। आपको 1जीबी 4जी डेटा के लिए सिर्फ पचास रुपये खर्च करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 3999 या 4999 रुपये वाला प्लान लेना पड़ेगा। यहाँ भी अगर कैलकुलेशन करें तो लगभग 66 रूपये खर्च करने होंगे एक जीबी 4जी डाटा के लिए। केवल इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए आप 1एमबी/5 पैसा की दर से 50 रुपये में 1जीबी डाटा का लाभ मिलेगा। लेकिन फिर आप फ्ऱी कॉल्स या मैसेज का लाभ नहीं उठा पाएँगे। आपके लिए अनलिमिटेड नाइट वाला डाटा भी नहीं लागू होगा। मतलब सीधा है कि आपको या तो डाटा के पैसे देने होंगे या फिर कॉल के। फ्ऱी का कुछ नहीं है। सस्ता जरूर है।
टम्र्स एण्ड कंडीशन्स: छुपे हुए नियम और शर्तें
1. कॉलिंग बिल्कुल फ्ऱी है अगर आप 4जी का इस्तेमाल कर रहे हों फोन करने के लिए, चाहे वो जहाँ भी हो लोकल या एसटीडी
2. ये प्लान आपको जनवरी 2017 से मिलेंगे
3. वीडियो कॉल, जियो के अप्लिकेशन या बाकी इंटरनेट कंटेंट के चार्ज और डाटा आपके प्लान से कटेंगे
4. प्रीपेड वालों के लिए 19, 129 और 299 रुपये वाले प्लान सबसे पहले प्लान नहीं ले सकते हैं। सबसे पहला रिचार्ज आपको 499 रुपये का कराना होगा।