पीएम मोदी ने वियतनाम में छेड़ा युद्ध और बुद्ध का राग

modi-l-meaहनाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय वियतनाम दौरे पर हैं। मोदी ने हनोई स्थित बौद्ध मंदिर कुआम सू पगोडा पहुंचकर पूजा की। मोदी ने भिक्षुओं के साथ बातचीत भी की। उन्होंने इशारों-इशारों में चीन पर निशाना साधा। मोदी ने कहा कि वियतनाम में कुछ लोग युद्ध तो कुछ बुद्ध लेकर आए। उन्होंने कहा कि युद्ध लाने वाले मिट गए और जो बुद्ध लेकर आए वो अमर हो गए।
मोदी ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि मुझे यहां आने का मौका मिला। भारत के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद यहां साल 1959 में आए थे और उसके बाद मुझे यहां आने का सौभाग्य मिला। भारत-वियतनाम का रिश्ता हजारों साल पुराना है।
इससे पहले शनिवार सुबह पीएम मोदी के हनोई एयरपोर्ट पर पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया। मोदी का हनोई में राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर के साथ औपचारिक स्वागत किया गया।वह उस स्थान पर भी गए, जहां वियतनाम के आइकन हो ची मिन्ह रहे थे। इसके बाद मोदी ने एक्स पीएम हो चि मिन्ह के नाम से मशहूर अंकल हो पौन्ड में मोदी ने मछलियों को दाना खिलाया। इस दौरान मोदी के साथ उनके समकक्ष गुयेन शुआन फुक भी मौजूद थे। मछलियों को दाना खिलाते वक्त दोनों नेता काफी खुश दिख रहे थे। वियतनाम दौरे के बाद मोदी आज रात जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए चीन रवाना हो जाएंगे।
बता दें कि यह पिछले 15 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली द्विपक्षीय वियतनाम यात्रा है। इससे पहले 2001 में तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी ने वियतनाम की यात्रा की थी।