जी 20 सम्मेलन: पीएम मोदी पहुंचे बीजिंग, ओबामा भी मिलेंगे

modi-xi-jinping_बीजिंग, रायटर्स। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी 20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए वियतनाम से सीधे बीजिंग पहुंच चुके हैं। चीन पहुंचते ही पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा- हैले हांग्झू ! पीएम जी-20 सम्मेलन में शिरकत करने चीन लैंड कर चुके हैं। इस ट्वीट में मोदी का अधिकारियों के साथ हाथ मिलाते हुए दिखाया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने चीन के चीन पहुंचने पर ट्वीट करते लिखा, ‘सुबह में हनोई और रात में हांग्झू।
चीन में सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दुनियाभर के बड़े नेताओं से मुलाकात होगी। इस दौरान पीएम वहां पर शायद आखिरी बार अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी मुलाकात करेंगे।
सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत होगी। हेग कोर्ट की तरफ से साउथ चाइना सी पर फैसले के बाद भारत के रूख समेत शी जिनपिंग और पीएम मोदी की मुलाकात के दौरान चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा और एनएसजी का मुद्दा भी उठ सकता है। मोदी और जिनपिंग की पिछले तीन महीनों के दौरान ये दूसरी मुलाकात होगी।
उधर, जी 20 सम्मेलन से ठीक पहले चीन का हांग्झू प्रांत पूरी तरह से सुनसान नजर आ रहा है। दुनियाभर के 20 आर्थिक तौर पर शक्तशाली देशों के नेताओं के जमावड़े के बीच सरकार ने स्थानीय लोगों को सुरक्षा कारणों से इलाके खाली करने के निर्देश दिए थे।
करीब 9 मीलियन की बड़ी आबादी वाले शहर हांग्झू में अमूमन चहल-पहल देखी जाती थी। लेकिन, जी 20 सम्मलेन से पूर्व संध्या पर वैन्यू की तरफ से जाती सड़कें वीरान नजर आ रही है और मॉल्स खाली पड़े हैं। कुछ गाडिय़ां नजर आ रही है हालांकि यहां की दुकानें बंद कर दी गई हैं।
जहां पर अमूमन चौबीसो घंटे मजदूर काम में लगे रहते हैं वहां पर कंस्ट्रक्शन साइट पर भी काम को रोक दिया गया है। रविवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय सम्मेलन से ठीक पहले प्रदूषण रोकने के लिए आसपास के जिलों की करीब 200 स्टील मील्स में काम बंद करा दिया गया है।