देवरिया से दिल्ली तक राहुल की किसान यात्रा 6 से

Rahul_gandhi

वरिष्ठ संवाददाता
लखनऊ । अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी कई वर्षों से किसानों के बीच जाकर उनके हितों के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश में चाहे वह भारतीय जनता पार्टी की सरकार रही हो, बहुजन समाज पार्टी की सरकार रही हो अथवा अब समाजवादी पार्टी की सरकार, इन सभी गैर कांग्रेसी दलों ने उत्तर प्रदेश के किसानों का शोषण और उत्पीडऩ करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। जबरिया भूमि अधिग्रहण के खिलाफ वर्ष 2010में गांधी ने भट्टा पारसौल, दादरी में आन्दोलन किया, पदयात्राएं कीं। गांधी के प्रयास से केन्द्र में यूपीए सरकार ने किसानेां के हितों के अनुकूल भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन किया। उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी ने भी किसानों के हितों के लिए लगातार संघर्ष किया है। गन्ना किसानों के बकाये भुगतान का मामला रहा हो, जबरिया भूमि अधिग्रहण रहा हो इन सभी मुद्दों को लेकर किसानोंत्र के साथ मिलकर जिला मुख्यालयों और ब्लाक स्तर पर आन्दोलन और प्रदर्शन किया गया है।
किसानेां के मुद्दों को लेकर राहुल गांधी के नेतृत्व में दिनांक 06सितम्बर से देवरिया से दिल्ली तक ”किसान यात्राÓÓ निकाली जा रही है। जिसके तहत दिनांक 06सितम्बर को पहले दिन पूर्वान्ह 10बजे गांधी जनपद देवरिया के रूद्रपुर के ग्राम पचलड़ी कृतपुरा(दोआबा क्षेत्र) से घर-घर ”किसान मांगपत्रÓÓ कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। इसके उपरान्त पूर्वान्ह दुग्धेश्वरनाथ मंदिर मैदान पर आयोजित (किसानों के बीच बैठकर) ”खाट सभाÓÓ में भाग लेंगे। तुदपरान्त सुदामा चौराहा, लक्ष्मीपुर में मीटिंग करेंगे। इसके उपरान्त रूद्रपुर सड़क मार्ग पर रूद्रपुर-सुभाष चौक-मालवीय मार्केट(2.7किमी) में सड़क मार्ग से जनसम्पर्क करेंगे। इसके उपरान्त रामपुर कारखाना चौराहे पर मीटिंग, कंचनपुर ग्राम में किसानों से संवाद एवं तरकुलवा में मीटिंग करेंगे। इसके पश्चात लंगभग सायं 5 बजे जनपद कुशीनगर में किसान यात्रा प्रवेश करेगी एवं बनवारी टोला में मीटिंग, सिसवा महन्त, कसया में मीटिंग, गांधी चौक(कसया) में गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के उपरान्त सायं लीलावती स्टेडियम, बुद्धा इण्टर कालेज में आयोजित ”खाट सभाÓÓ में भाग लेंगे। इसके उपरान्त गांधी हाटा ब्लाक के कोतवाली चौराहा एवं रामपुर/पन्द्रह मील चौराहे पर मीटिंग करेंगे एवं लगभग सायं 7:30 बजे गोरखपुर जनपद में किसान यात्रा प्रवेश करेगी व कुन्हराघाट में मीटिंग करेंगे व गोरखपुर में रात्रि विश्राम करेंगे।
”किसान यात्राÓÓ के दूसरे दिन दिनांक 07सितम्बर को राहुल गांधी जी पूर्वान्ह 10बजे बाबा राघवदास मेडिकल कालेज गोरखपुर में इंसेफेलाइटिस वार्ड में भर्ती मरीजों का हालचाल लेंगे। तदुपरान्त यूनिवर्सिटी चौराहे से (5किमी) सड़क मार्ग से यूनिवर्सिटी चौराहा-कचेहरी चौराहा-टाउनहाल-बख्शीपुर-नक्खास चौक-रेती चौक-घोष कम्पनी चौक-शास्त्री चौराहा-सेंट एण्ड्रज चौराहा तक जनसम्पर्क करेंगे। तदुपरान्त कलेसर(निकट बड़े कलेसर ग्राम) में मीटिंग, सहजनवां मार्केट में मीटिंग, सहजनी ग्राम में ”घर-घर प्रचार एवं किसान मांग पत्रÓ की शुरूआत करेंगे। इसके पश्चात अपरान्ह 4बजे मगहर रोड-संतकबीरनगर में मीटिंग व खलीलाबाद में ”खाट सभाÓÓ में भाग लेने के उपरान्त मनियारा मार्केट, कांटे तिराहा पर मीटिंग करेंगे एवं सायं 6बजे जनपद बस्ती में प्रवेश कर मुण्डेरवा शुगर मिल बस्ती में शहीद किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे एवं बस्ती में रात्रि विश्राम करेंगे।