समाजवादी पेंशन योजना को ग्लैमर का तड़का: बालन बनीं ब्रांड एम्बेस्डर

cm9sepलखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि भविष्य में प्रदेश की शत-प्रतिशत पात्र गरीब महिलाओं को समाजवादी पेंशन योजना से लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना ने बड़े पैमाने पर महिलाओं का सम्मान बढ़ाने और उनकी मदद करने का काम किया है तथा देश का कोई भी प्रदेश इतनी बड़ी संख्या में इस प्रकार की योजना का लाभ गरीब परिवारों को नहीं दे रहा है। उन्होंने यह घोषणा भी कि अब प्रत्येक माह समाजवादी पेंशन योजना की धनराशि लाभार्थी के खाते में सीधे पहुंचेगी।
मुख्यमंत्री सुप्रसिद्ध सिने अभिनेत्री विद्या बालन को समाजवादी पेंशन योजना का ब्राण्ड एम्बेसडर बनाए जाने के मौके पर उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने सुश्री विद्या बालन द्वारा ब्राण्ड एम्बेसडर बनने पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना से उनके जुडऩे पर यह योजना पूरे प्रदेश और खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में और भी लोकप्रिय होगी।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश की गरीब महिलाओं को आत्मसम्मान के साथ जीवन जीने के लिए समाजवादी पेंशन योजना सक्रिय सहयोग प्रदान कर रही है। इससे महिलाओं के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों खासतौर से बच्चों के शिक्षा और स्वास्थ्य के स्तर में सुधार आया है। उन्होंने योजना के विभिन्न पहलुओं की जानकारी देते हुए कहा कि इसके तहत प्रदेश के 55 लाख परिवारों को लाभान्वित किया जा रहा है। योजना में महिला मुखिया को प्राथमिकता दी गयी है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ, खुशहाल और स्वावलम्बी महिलाओं से ही प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों को लोहिया ग्रामीण आवास योजना के तहत बड़ी संख्या में आवास उपलब्ध कराए गए हैं। नि:शुल्क लैपटॉप वितरण, कन्या विद्या धन योजना, ‘102Ó नेशनल एम्बुलेंस सर्विस तथा ‘1090Ó वीमेन पावर लाइन जैसी योजनाएं छात्राओं व महिलाओं की भरपूर सहायता कर रही हैं।
समाजवादी पेंशन योजना की चर्चा करते हुए श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार के वित्तीय संसाधनों पर आधारित यह देश की सबसे बड़ी एवं अनोखी सामाजिक सुरक्षा योजना है। योजना के तहत गरीब परिवारों को 500 रुपए प्रतिमाह की दर से पेशन राशि उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती है। इस योजना से एक बार फिर गरीबों, असहायों और वंचितों के प्रति समाजवादी सरकार की प्रतिबद्धता सिद्ध होती है। उन्होंने भरोसा जताया कि समाजवादी पेंशन योजना प्रदेश के आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी सुधारों में तेजी लाएगी और प्रदेश की महिलाएं इस योजना का लाभ उठाते हुए पारिवारिक स्तर में सुधार के लिए सक्रिय योगदान कर सकेंगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़कों, पुलों, एक्सप्रेस-वे के निर्माण सहित और मेट्रो रेल जैसे विकास के कार्यों को समाजवादी सरकार तेजी से अन्जाम दे रही है। साथ ही, वह समाजवादी पेंशन जैसी योजना के माध्यम से गरीब महिलाओं व परिवारों की मदद भी कर रही है। समाजवादी सरकारें लोगों की जीवन-यापन को आसान बनाने के लिए कल्याणकारी योजनाएं संचालित करने पर विश्वास करती हैं। इस सन्दर्भ में उन्होंने विभिन्न योजनाओं और फैसलों का जि़क्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की आम जनता तथा गरीबों के कल्याण के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को डिजिटल तकनीक से लैस करने के लिए आने वाले समय में समाजवादी स्मार्ट फोन योजना के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए जाएंगे।
सिने अभिनेत्री सुश्री विद्या बालन ने समाजवादी पेंशन योजना के ब्राण्ड एम्बेसडर बनने पर मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताते हुए कहा कि इस योजना से जुड़कर उन्हें बेइन्तहा खुशी और गौरव का अनुभव हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह योजना महिला सशक्तीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी। उन्होंने कहा कि आबादी का आधा हिस्सा महिलाएं हैं और यह विकास की दौड़ में पीछे रह गयी हैं। आज जरूरत इस बात की है कि उन्हें सशक्त किया जाए। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि समाजवादी पेंशन योजना महिलाओं की प्रगति में सहायक होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना की धनराशि सीधे महिला लाभार्थी के बैंक खाते में जाती है, जो कि उसके सम्मान और ताकत का प्रतीक है। महिलाओं की प्रगति इसलिए भी जरूरी है कि वे पूरे परिवार को साथ लेकर आगे बढ़ती हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं के विकास का यह सिलसिला यूं ही जारी रहे और आगे बढ़ता रहे।